10 C
Munich
Tuesday, April 16, 2024

राहुल गांधी ने क्या भगवान का अपमान किया: जनता ने जताया गुस्सा; पड़ताल में दावा बिल्कुल उलटा निकला

Must read


27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वीडियो 14 मार्च को नासिक में हुई किसान महापंचायत के दौरान का है जहां राहुल के साथ इंडिया ब्लॉक के शरद पवार और संजय राऊत भी मौजूद थे।

  • वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि जब मंच पर राहुल गांधी को भगवान विट्ठल की मूर्ति दी गई तो उन्होंने इसे लेने से मना कर दिया।
  • इस वीडियो को कई वेरिफाइड यूजर्स ने साझा करते हुए राहुल गांधी पर निशाना साधा और सवाल खड़ा करते हुए पूछा कि भगवान विट्ठल का अपनाम करने वाले को क्या जनता आने वाले चुनावों में स्वीकार करेगी ?

भाजपा आईटी सेल के राष्ट्रीय संयोजक अमित मालवीय ने राहुल गांधी से जुड़े इस वायरल वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा-राहुल गांधी ने मंच पर भगवान विट्ठल की मूर्ति लेने से इनकार कर दिया। यह भगवान का सम्मान करने वाले लाखों हिंदू भक्तों का अपमान है। DMK से लेकर कांग्रेस तक, हिन्दुओं से नफरत ही I.N.D.I गठबंधन को बांधती है। राहुल गांधी हिंदूमिसिया से पीड़ित हैं। (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

  • अमित मालवीय के इस ट्वीट को खबर लिखे जाने तक 8 हजार से अधिक लोग लाइक कर चुके थे वहीं, 4 हजार से अधिक बार इसे रीट्वीट किया गया था।

जितेंद्र प्रताप सिंह नाम के वेरिफाइड यूजर ने ट्वीट किया-महाराष्ट्र के नासिक में कांग्रेस कार्यकर्ता ने भगवान विट्ठल की मूर्ति राहुल गांधी को देने की बहुत कोशिश की लेकिन राहुल ने उसे हाथों से धक्का देकर दूर करते हुए मूर्ति लेने से इनकार कर दिया। कार्यकर्ता ने कुल 9 बार कोशिश की लेकिन हर बाल राहुल गांधी ने अस्वीकार कर दिया, यह ईसाई परिवार हिंदू धर्म से बेहद नफरत करता है। (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

  • एक्स पर जितेंद्र प्रताप सिंह के 43 हजार फॉलोवर्स हैं वहीं, पीएम मोदी भी इन्हें फॉलो करते हैं। देखें स्क्रीनशॉट…

वेरिफाइड एक्स यूजर वैशाली पोद्दार ने ट्वीट किया- चुनावी हिंदू राहुल गांधी ने भगवान विट्ठल जी की मूर्ति लेने से मना कर दिया। (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

वहीं, मंदार नाम के एक्स यूजर ने अपने ट्वीट में लिखा- जिसने विट्ठल भगवान को नहीं स्वीकारा क्या जनता उसे चुनावों में स्वीकारेगी ? (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

पड़ताल के दौरान हमें रिपब्लिक भारत का एक आर्टिकल भी मिला जिसकी हेडलाइन थी-राहुल गांधी ने फिर किया सनातन का अपमान, भगवान विट्ठल की मूर्ति लेने से किया इनकार; BJP ने लगाया आरोप

देखें स्क्रीनशॉट…

खबर भाजपा आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय के ट्वीट के आधार पर एकतरफा लिखी गई थी। इसमें भाजपा नेताओं के ट्वीट का तो जिक्र था लेकिन कांग्रेस के पक्ष का कहीं उल्लेख नहीं थी। देखें खबर का अर्काइव वर्जन।

अब जानिए क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई

  • जांच के दौरान हमें पता चला कि वीडियो के अधूरे हिस्से को जानबूझकर वायरल किया गया। वायरल हिस्से को देखकर ऐसा भ्रम होता है कि राहुल गांधी ने भगवान विट्ठल की मूर्ति लेने से इनकार कर दिया था।
  • हालांकि, यह सच नहीं है। वायरल वीडियो की सच्चाई पता करने के लिए लिए हमने राहुल गांधी के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल को चेक किया। यहां हमें 14 मार्च को नासिक में हुई किसान महापंचायत का पूरा वीडियो मिला।

देखें वीडियो:

  • वीडियो को 17 मिनट 20 सेकंड से 30 सेकंड के बीच देखने पर पता चलता है कि राहुल गांधी ने सम्मान पूर्वक भगवान विट्ठल की मूर्ति को लिया था।

देखें स्क्रीनशॉट…

पड़ताल के दौरान हमें महाराष्ट्रा कांग्रेस का एक ट्वीट भी मिला जिसमें राहुल गांधी भगवान विट्ठल की मूर्ति लेते दिखाई देते हैं।

देखें ट्वीट:

स्पष्ट है कि राहुल गांधी का आधा अधूरा वीडियो भ्रामक और गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है। राहुल गांधी ने भगवान विट्ठल की मूर्ति को सम्मान पूर्वक लिया था।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। कोई भी ऐसी सूचना जिस पर आपको संदेह हो तो हमें ईमेल करें @[email protected] और वॉट्सऐप करें-9201776050

खबरें और भी हैं…



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article