श्रीलंकाई गेंदबाज अकिला धनंजय से प्रतिबंध हटा

1
श्रीलंकाई गेंदबाज अकिला धनंजय से प्रतिबंध हटा

दुबई

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा कि श्रीलंकाई स्पिनर अकिला धनंजय को संदिग्ध एक्शन में सुधार करने और इसके पुन: मूल्यांकन के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी शुरू करने की अनुमति दी गई है। धनंजय के गेंदबाजी एक्शन की रिपोर्ट 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ गॉल में 14 से 18 अगस्त तक हुए टेस्ट मैच के दौरान की गई थी जिसके बाद उन्हें एक साल के लिए गेंदबाजी से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा- एक विशेषज्ञ पैनल ने श्रीलंका क्रिकेट द्वारा मुहैया कराये गये धनंजय के गेंदबाजी एक्शन की फुटेज को देखा क्योंकि कोविड-19 के कारण लगी विभिन्न पाबंदियों के कारण आईसीसी मान्यता प्राप्त केंद्र पर आकलन संभव नहीं था। इसके अनुसार- पैनल ने निष्कर्ष निकाला कि उनके गेंदबाजी एक्शन में कोहनी का घुमाव 15 डिग्री के अंदर तक था जो आईसीसी गेंदबाजी नियमों के अंतर्गत था।

धनंजय को पहली बार संदिग्ध एक्शन के कारण दिसंबर 2018 में गेंदबाजी से प्रतिबंधित किया गया था। गेंदबाजी एक्शन में सुधार किए जाने के बाद उनके एक्शन का आकलन किया गया और फरवरी 2019 में उन्हें गेंदबाजी फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई। जिसके बाद सितंबर पर उन पर 12 महीने का प्रतिबंध लगाया गया।