2.9 C
Munich
Saturday, April 20, 2024

घर पर तेल बनाकर लगा रहे हैं तो एक्सपर्ट से जान लीजिए क्या सच में होते हैं बाल लंबे, काले और घने

Must read

[ad_1]

घर पर तेल बनाकर लगा रहे हैं तो एक्सपर्ट से जान लीजिए क्या सच में होते हैं बाल लंबे, काले और घने

Regrowing lost hair : घर के बने तेल से उग आएंगे बाल.

DIY Hair Oil:  खूबसूरत बाल और  मुलायम त्वचा कौन नहीं पाना चाहता. इसके लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं और कई सारे जतन भी करते हैं. सोशल मीडिया पर भी आए दिन स्किन और हेयर केयर (Hair Care) के DIY  घरेलू नुस्खे वायरल होते रहते हैं.हेयर केयर से रिलेटेड DIY में हेयर ग्रोथ बढ़ाने से लेकर गिर चुके बालों को फिर उगाने के तरह तरह के दावे किए जाते हैं. लेकिन सवाल है कि क्या ये सच में काम करते हैं. आइए जानते हैं इन दावों से जुड़े मिथ और सच्चाई (Myth And Reality) और आखिर बालों के बढ़ने (Hair Growth) के  बारे में साइंस क्या कहता है…

अगर आप भी देर रात तक पढ़ते हैं और सुबह देर से उठते हैं तो जान लीजिए ये कितना गलत, प्रेमानंद जी महाराज ने दिया जवाब

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

हेयर ग्रोथ की एक्सपर्ट के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बाल कैसे होंगे ये मुख्य रूप से हार्मोन और जेनेटिक पर डिपेंड करता है. इसका कोई साइंटिफिक प्रूफ नहीं है कि कोई ऑयल गिर चुके बालों को फिर उगा सकता है. भले ही ऑयल  स्कल और बालों को कुछ लाभ दे सकते हैं. उन्हें टूटने से बचा सकते हैं.  कोकोनट, कैस्टर और ऑलिव ऑयल बालों और स्कल की हेल्थ को बेहतर करते हैं और यह बालों की ग्रोथ पर कुछ न कुछ असर करता है. हेयर ग्रोथ के लिए कैस्टर ऑयल बालों को सबसे अच्छा माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में रिसिनोलिक एसिड होता है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. कैस्टर ऑयल से मसाज करने से ब्लड सकरुलेशन बढ़ता है जिसका असर बालों पर होता है.  कोकोनट ऑयल स्कल की स्किन में जाकरउसे  हाइड्रेट करता है जिससे प्रोटीन मिलता है और बालों का टूटना कम होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

हेल्दी लाइफ स्टाइल से मदद

एक्सपर्ट के अनुसार के अनुसार किसी ऑयल से हेयर ग्रोथ की उम्मीद रखना आगे चलकर निराश कर सकता है. इससे बेहतर है कि हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाया जाए यह ओवर ऑल हेल्थ के साथ साथ बालों को भी गिरने से बचा सकता है. क्षके लिए बैलेंस डाइट,  बॉडी को हाइड्रेटेड रहना और टेंशन कम करना जैसी चीजें जरूरी है. हेयर ऑयलिंग हेयर केयर के लिए अचछा है. गिर चुके बालों को फिर से उगाने की उनकी क्षमता पर दावे से कुछ नहीं कहा जा सकता है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

[ad_2]

Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article

<