भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, मसूद अजहर अंतराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित

Date:

Share post:

नई दिल्ली

पुलवामा आतंकी हमले के गुनाहगार और जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र ने ग्लोबल आतंकी घोषित कर दिया है। इसमें जो सबसे बड़ी बात है वो यह कि चीन अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के संबंध में अपने रुख में सकारात्मक बदलाव किया था। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है कि चीन मसूद पर अपना वीटो वापिस ले सकता है। उल्लेखनीय है कि चीन ने 13 मार्च को अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के संबंध में लाए गए एक प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी जबकि सुरक्षा परिषद के अन्य सभी सदस्य देशों ने इस कदम का समर्थन किया था।

 चीन अब अपने रूख में परिवर्तन कर सकता है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बीजिंग 15 मई के आसपास अपनी रोक हटा सकता है। अमेरिका के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्यों ने स्पष्ट किया है कि मसूद अजहर के मामले में चीन और इसके सहयोगी पाकिस्तान के लिए विचार-विमर्श करने की समय समाप्त हो रही है। चीन के वीटो लगाने के बाद भी अमेरिका, यूके और फ्रांस की तरफ से संयुक्त रूप से नया प्रस्ताव पेश किया गया था जिसके बाद ड्रेग्न पर खासा दबाव था।

भारत लंबे समय से मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित कराने की कोशिशों में जुटा हुआ था लेकिन हर बार चीन अड़ंगा डाल देता था लेकिन अब भारत समेत अमेरिका, यूके और फ्रांस के दवाब के आगे चीन को झुकना ही पड़ा और उसने मसूद पर अपना रुख बदला। अगर मसूद आज वैश्विक आतंकवादी घोषित हो जाता है तो यह भारत की आतंकवाद पर बहुत बड़ी जीत होगी। बता दें कि मसूद ने 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

spot_img
spot_img

Related articles

विस्फोट के बाद अंतरिक्ष में हलचल, धरती की ओर बढ़ा विशाल धूमकेतु

न्यूज़ लंदन। स्पेस की हलचल पर अंतरिक्ष एजेंसियों की नजर रहती है। इसमें भी कोई बड़ी घटना हो...

क्या विश्वयुद्ध की ओर जा रही दुनिया !, जारी हैं तीन जंग, मारे गए 9 हजार लोग

जीएनएस न्यूज़ लंदन। यूक्रेन और रूस में जंग के बाद अब इजराइल और हमास के बीच भीषण युद्ध...

दिल्ली-NCR में फिर कांपी धरती, दो हफ्ते में तीसरी बार आया भूकंप, फरीदाबाद में था सेंटर

जीएनएस न्यूज़ नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।...

अपने-अपने नेता को टिकट दिलाने की होड़… पहली लिस्ट से पहले ही कांग्रेस में बवाल

Jaipur, Rajansthan news । राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की पहली सूची आने से पहले ही पार्टी...