19.5 C
Munich
Sunday, April 28, 2024

महर्षि वाल्मिकी पर होगा अयोध्या के इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

Must read

[ad_1]

Maharishi Valmiki International Airport, Ayodhya, Ram Temple- India TV Hindi

Image Source : PTI
महर्षि वाल्मीकि अंतर्रराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’।

अयोध्या: प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या के नए इंटरनेशल एयरपोर्ट का नाम रामायण की रचना करने वाले महर्षि वाल्मिकी पर आधारित होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस एयरपोर्ट का नाम ‘महर्षि वाल्मीकि अंतर्रराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को इस नए-नवेले एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने अयोध्या दौरे के दौरान वहां के पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत व वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी अपनी अयोध्या यात्रा के दौरान हजारों करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन भी करेंगे।

PMO ने दी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की जानकारी

PMO द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया,‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के अयोध्या का दौरा करेंगे वह सुबह करीब 11.15 बजे पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वहां वह नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। वह कई अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दोपहर करीब 12:15 बजे प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे।’ इसके बाद प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जहां वह राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।

कई सुविधाओं से लैस है अयोध्या का एयरपोर्ट

PMO की तरफ से एक बयान में बताया गया कि अयोध्या के अत्याधुनिक एयरपोर्ट का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए तैयार रहेगा। टर्मिनल बिल्डिंग का आगे का हिस्सा अयोध्या के आगामी श्रीराम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है। टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाते हुए स्थानीय कला, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है। अयोध्या एयरपोर्ट का टर्मिनल भवन विभिन्न सुविधाओं से लैस है जिनमें इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, LED लाइटिंग, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूनिर्माण, जल उपचार संयंत्र, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सौर ऊर्जा संयंत्र शामिल हैं। 

अयोध्या का रेलवे स्टेशन भी कहीं से कम नहीं

पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का पहला चरण 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाने वाला 3 मंजिला आधुनिक रेलवे स्टेशन लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, वेटिंग हॉल जैसी सुविधाओं से लैस है। प्रधानमंत्री देश में सुपरफास्ट यात्री ट्रेनों की नई श्रेणी ‘अमृत भारत एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाएंगे। अमृत भारत ट्रेन एक LHB पुश पुल ट्रेन है जिसमें गैर वातानुकूलित कोच हैं। यह रेल यात्रियों के लिए सुंदर और आकर्षक डिजाइन वाली सीटें, बेहतर सामान रैक, उपयुक्त मोबाइल धारक के साथ मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, एलईडी लाइट, सीसीटीवी, सार्वजनिक सूचना प्रणाली जैसी बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है। 

Latest India News



[ad_2]

Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article