3.6 C
Munich
Saturday, February 24, 2024

नाराज नीतीश कुमार को मनाने राहुल गांधी ने किया फ़ोन, दोनों नेताओं के बीच हुई ये बातचीत

Must read


Image Source : FILE
नीतीश कुमार और राहुल गांधी की फोन पर हुई बातचीत

पटना: अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। NDA से मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों ने INDIA गठबंधन बनाया है। इस गठबंधन को लेकर पहल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी। इस बाबत वह पिछले साल से कई बड़े विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर रहे थे। इस गठबंधन की अब तक चार बैठकें हो चुकी हैं। पहली बैठक तो बिहार के पटना में ही हुई थी। दूसरी कर्नाटक के बेंगलुरु, तीसरी मुंबई और चौथी पिछले दिनों दिल्ली में हुई।

नाराज बताए जा रहे हैं नीतीश कुमार 

इस बैठक में नीतीश कुमार शामिल नहीं हुए। इसके बाद कहा जाने लगा कि नीतीश कुमार नाराज हैं। बताया जा रहा है कि इस गठबंधन में उन्हें ज्यादा प्राथमिकता ना मिलने से वह नाराज चल रहे हैं। वहीं इसी बीच गुरुवार 21 दिसंबर को कांग्रेस राहुल गांधी ने उनसे फोन पर बातचीत की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच पिछली बैठक के दौरान हुए चर्चा और फैसले और उन्हें अमल में लाए जाने को लेकर बातचीत हुई है। सूत्र दावा कर रहे हैं कि नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन में अहम जिम्मेदारी दी जाएगी और जल्द ही सीट शेयरिंग और साझा कार्यक्रम पर फैसले लिए जाएंगे। 

 ममता बनर्जी ने पीएम के चेहरे के लिए मल्लिकार्जुन खरगे का नाम आगे किया

वहीं बताया जा रहा है कि टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम के चेहरे के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का नाम आगे किया है। उनके इस प्रस्ताव पर इंडिया गठबंधन के कई नेताओं ने तो सहमति जताई, लेकिन कई इसके खिलाफ बताए जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, ममता दीदी के इस प्रस्ताव से सबसे ज्यादा परेशानी लालू यादव और नीतीश कुमार को हुई। बताया जा रहा है कि ममता के इस प्रस्ताव से दोनों नाराज़ हैं। यही वजह है कि अब तक ना तो लालू यादव कुछ बोले और ना ही नीतीश कुमार का कोई बयान आया। वहीं पीएम फेस को लेकर ममता दीदी का स्टैंड लाउड एंड क्लीयर है।

विपक्ष के गठबंधन में पड़ रही गांठ

ममता बनर्जी के इस दांव से गठबंधन में अब गांठ पड़ती दिख रही है। वहीं बीजेपी नीतीश कुमार को हकीकत का आईना दिखा रही है कि उनकी इंडिया गठबंधन में हैसियत क्या है। इंडिया गठबंधन में मल्लिकार्जुन खरगे को पीएम फेस बनाए जाने पर जारी घमासान पर अब डैमेज कंट्रोल की कोशिश भी होने लगी है। शिवसेना उद्धव गुट के नेता संजय राउत ने कहा कि अगर खरगे को ही पीएम कैंडिडेट बनाया जाता है तो इस पर उन्हें कोई एतराज नहीं है। वहीं अखिलेश यादव ने पीएम फेस के सवाल को संसद के बवाल पर मोड दिया।

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article