4.3 C
Munich
Thursday, April 18, 2024

एक क्लिक से जानिए उम्मीदवारों के क्रिमिनल रिकॉर्ड-संपत्ति: इलेक्शन कमीशन ने ऐप लॉन्च किया; प्ले स्टोर पर KYC-ECI लिखकर डाउनलोड कर सकते हैं

Must read


  • Hindi News
  • National
  • Lok Sabha Election 2024 KYC App Details Update; EC | Know Your Candidate

नई दिल्ली7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

लोकसभा चुनाव 2024 का शेड्यूल जारी करने से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) ने KYC ऐप के लॉन्चिंग की जानकारी दी।

चुनाव आयोग ने शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनाव का शेड्यूल जारी करने के साथ वोटर्स के लिए नो योर कैंडिडेट (KYC) ऐप भी लॉन्च किया था। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि इस ऐप से वोटर्स को उनके क्षेत्र की लोकसभा सीट पर लड़ रहे प्रत्याशियों के क्रिमिनल रिकॉर्ड की जानकारी मिलेगी।

साथ ही राजीव कुमार ने बताया कि इस ऐप से वोटर्स ये भी जान सकेंगे कि उनके प्रत्याशी के पास कितनी संपत्ति है। ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर पर KYC-ECI टाइप करके डाउनलोड किया जा सकता है।

अब तक गूगल प्ले स्टोर पर इसे 1 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इसका साइज सिर्फ 5.91MB है। ऐप को 29 फरवरी को फाइनल अपडेट किया गया था।

गूगल प्ले स्टोर पर ऐप को 3.5+ स्टार मिले हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर ऐप को 3.5+ स्टार मिले हैं।

CEC बोले- डिजिटलाइजेशन पर जोर देंगे
राजीव कुमार ने कहा कि इलेक्शन प्रोसेस में कचरे के मैनेजमेंट के लिए भी अलग निर्देश दिए गए हैं। रिसाइकल करने वाले कचरे को अलग इकट्ठा किया जाएगा। मतदाता सूची और चुनावी सामग्रियों के लिए कागज का बेहद कम इस्तेमाल होगा। डिजिटलाइजेशन पर ज्यादा जोर दिया जाएगा।

इसके अलावा राजनीतिक पार्टियों को भी निर्देश दिए हैं कि चुनावी कैंपेनिंग के मैनेजमेंट में कारपूलिंग और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा उपयोग कराया जाए। नेताओं की रैलियों में पहुंचने के लिए लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।

अगस्त 2023 में भी आयोग ने पार्टियों को निर्देश दिए थे
अगस्त 2023 में 5 राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम) के विधानसभा चुनाव के ऐलान के दौरान भी चुनाव आयोग ने पर्यावरण बचाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने की बात कही थी। आयोग ने पार्टियों को बैनर, पोस्टर के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक और पॉलिथिन का इस्तेमाल न करने के निर्देश दिए थे।

चुनाव आयोग ने कहा था कि बैनर-पोस्टर में इस्तेमाल हुए सिंगल यूज प्लास्टिक से नालियां ब्लॉक होती हैं। नदियों को भी नुकसान पहुंचता है। इसकी जगह रिसाइकल किए जा सके प्लास्टिक से बने पोस्टर लगाए जाने चाहिए।

2019 में दुनिया में पहली बार श्रीलंका की श्रीलंका पोडुजाना पेरुमना (SLPP) पार्टी ने इको-फ्रेंडली इलेक्शन कैंपेन लॉन्च किया था। पार्टी ने कैंपेनिंग के दौरान गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण के बदले में श्रीलंका के हर जिले में जाकर पेड़ लगाए। यूरोपीय देश एस्टोनिया में भी इको-फ्रेंडली चुनाव की कोशिश हो चुकी है।

CEC की पार्टियों को नसीहत-दुश्मनी जमकर करो, लेकिन गुंजाइश रहे

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने इलेक्शन शेड्यूल बताने से पहले कई डेटा जैसे देश में वोटर्स, फर्स्ट टाइम वोटर्स बताए। चुनाव में सिक्योरिटी की बात की। साथ ही राजीव कुमार ने शायरी के माध्यम से पार्टियों को नसीहत भी दी। बशीर बद्र के श़ेर के जरिए उन्होंने कहा कि दुश्मनी जमकर करो, लेकिन गुंजाइश रहे…।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने EVM पर उठाए गए सवालों का जवाब भी शायरी से ही दिया। उन्होंने कहा कि वफ़ा खुद से नहीं होती, ख़ता ईवीएम की कहते हो। इस बार 543 सीटों के लिए चुनाव 7 फेज में होगा। पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को और आखिरी फेज की वोटिंग 1 जून को होगी। 4 जून को नतीजे आएंगे। वोटिंग से लेकर नतीजे तक इसमें 46 दिन लगेंगे। पूरी खबर पढ़ें…

लोकसभा चुनाव 7 फेज में:पहली वोटिंग 19 अप्रैल, आखिरी 1 जून को; मणिपुर की एक सीट पर 2 फेज में वोटिंग: नतीजे 4 जून को

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का शनिवार को ऐलान हो गया। इसी के साथ आचार संहिता भी लागू हो गई। 543 सीटों के लिए चुनाव सात फेज में होगा। पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को और आखिरी फेज की वोटिंग 1 जून को होगी। 4 जून को नतीजे आएंगे। वोटिंग से लेकर नतीजे तक इसमें 46 दिन लगेंगे। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article