9.7 C
Munich
Wednesday, May 8, 2024

राम मंदिर का टाइम-टेबल आया सामने, जानिए आप किस समय कर सकेंगे रामलला के दर्शन? – India TV Hindi

Must read


Image Source : PTI
रामलला

अयोध्या: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। अब मंगलवार 23 जनवरी से आम लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की। सोमवार को निमंत्रित अतिथियों ने रामलला के दर्शन किए। वहीं इससे पहले राम मंदिर का टाइम टेबल सामने आया है। जानकारी के अनुसार, राम मंदिर हर रोज सुबह आठ बजे से रात 12 बारह बजे तक खुला रहेगा।

मंदिर सुबह 8 बजे से रात 12 बजे तक खुला रहेगा

इंडिया टीवी को मिली जानकारी के अनुसार, मंदिर सुबह 8 बजे से रात 12 बजे तक खुला रहेगा। वहीं रामलला को प्रतिदिन सुबह 4 बजे मंत्रों से जगाया जाएगा। इसके बाद मंदिर में मंगला आरती सुबह 4:30 से 5 बजे तक होगी। वहीं राम मंदिर में प्रतिदिन 5 बजे आरती होगी। इसके साथ ही दोपहर में 1 बजे से 3 बजे राम मंदिर में दर्शन बंद रहेंगे। इस दौरान मंदिर के कपाट बंद रहेंगे।

रामलला को पीताम्बर वस्त्र पहनाए गए

बता दें कि रामलला को पीताम्बर वस्त्र पहनाए गए हैं, जिसे दिल्ली के डिजाइनर मनीष त्रिपाठी ने डिजाइन किया है। वस्त्र के लिए कपड़ा वाराणसी में सोने और चांदी तैयार करवाया गया था। इसके साथ ही इसकी सिलाई में भी सोने और चांदी के धागे का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही रामलला को कई तरह के आभूषण भी पहनाये गए हैं। 

कई तरह के आभूषण भगवान राम को पहनाए गए

राम मंदिर ट्रस्ट के द्वारा साझा की गई जानकरी के अनुसार, प्रभु राम के माथे पर तिलक लगा हुआ है, वह डायमंड और रूबी का बना हुआ है। इसके साथ ही प्रभु के गले में सोने का कंठा भी पहनाया गया है, वो हीरे व रूबी और पन्ने से सुशोभित है। साथ ही सोने की विजयंति और विजयामाला पहनाई गई है। ये प्रभु की तीसरी और सबसे लंबी माला है और उसमें रूबी भी लगी है। इसके अलावा भगवान के गले में पादिका भी है, जिसमें हीरा, पन्ना और एक पेंडेंट लगा हुआ है।

वहीं प्रभु राम ने सोने की बनी करधनी पहनी हुई है, जिसमें हीरे, रूबी, मोती और पन्ना लगा है। भगवान राम ने पैरों में रत्न व डायमंड औऱ रूबी से बनी पैजनिया पहनी हुई है। साथ ही भगवान के चरणों में सोने की माला पहनाई गई है। वहीं भगवान के आस-पास चांदी से खिलौने, जिसमें हाथी, घोड़ा, ऊंट आदि हैं। साथ ही दीप्तिमान प्रभामंडल पर सोने की छत्र लगी हुई है।

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article