8.7 C
Munich
Tuesday, March 5, 2024

संसद में विपक्ष का संग्राम-मोदी बताएंगे BJP को प्लान’, I.N.D.I.A. के रथ का सारथी कौन

Must read


Image Source : ANI
इंडिया एलायंस से पहले भाजपा की बैठक

दिलली: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सत्ता पक्ष जहां एक तरफ तैयारियों में लग गया है वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दल भी केंद्र में मजबूती से डटे बीजेपी को मात देने की पूरी तैयारी कर रहा है। दोनों तरफ से गहमागहमी का दौर जारी है। विपक्ष के लिए तैयार हो रहे गठबंधन इंडिया एलायंस की आज दोपहर तीन बजे से अहम बैठक होने वाली है, उससे पहले संसद भवन में बीजेपी संसदीय दल की अहम बैठक हो रही है। कहा जा रहा है कि इस बैठक में पीएम मोदी सांसदों को सरकार का एजेंडा समझा सकते हैं और साथ ही 2024 के चुनाव को लेकर जीत का मंत्र दे सकते हैं। पीएम मोदी विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिए केंद्र की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के तरीकों को भी समझाएंगे, जिससे लोगों को ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ मिल सके।

विपक्ष की आज अहम बैठक

संसद में हुए अटैक के बाद जारी विपक्ष के हंगामे और सांसदों के सस्पेंशन को लेकर इंडिया एलायंस की आज अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक की अगुवाई कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे। जानकारी के मुताबिक आज दिल्ली में इंडिया अलायंस की बैठक  में  2024 के चुनावों में जीत को लेकर रणनीति बन सकती है। गठबंधन की बैठक में सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर भी चर्चा होनी है और इसके लिए गठबंधन के सहयोगी दिल्ली पहुंच चुके हैं।

दिल्ली में इंडिया अलायंस की बैठक से पहले बीजेपी ने वीडियो जारी करके गठबंधन पर तंज कसा है। बीजेपी ने एक फिल्म की सीन को सोशल मीडिया पर जारी करके लिखा है कि आज I.N.D.I. अलायंस की मीटिंग में क्या होगा उसका ट्रेलर देखिएआज उससे पहले बीजेपी में तंज करते हुए ये वीडियो जारी किया है।

शिवसेना उद्धव गुट ने दी नसीहत

वहीं, I.N.D.I.A की बैठक से पहले गठबंधन में शामिल दल शिवसेना के उद्धव गुट ने अलायंस को नेता चुनने की नसीहत दी है। मुखपत्र सामना के संपादकीय में पूछा गया है कि इंडिया के रथ का सारथी कौन है?इस रथ में तो 27 घोड़े हैं, लेकिन रथ का कोई सारथी नहीं है, जिसके चलते रथ अटक गया है। इस लेख में ज़ोर दिया गया है कि गठबंधन को अब एक चेहरे की ज़रूरत है। चार राज्यों में कांग्रेस की करारी हार के बाद गठबंधन के अंदर से उठी ये पहली आवाज़ है। माना जा रहा है कि आज की बैठक में गठबंधन पर ये दबाव बनाया जा रहा है कि वो एक चेहरा घोषित करे। इसमें ये भी लिखा गया है कि सौ रसोईए भोजन खराब कर देते हैं…इसका सीधा मतलब है कि उद्धव ठाकरे गुट सामुहिक नेतृत्व वाले फॉर्मूले के पक्ष में नहीं है।

विपक्ष तय करेगा आगे की रणनीति

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के चैंबर में होने वाली इस बैठक में विपक्ष आगे की रणनीति तय करेगा। विपक्षी पार्टियां लगातार सांसदों के सस्पेंशन रद्द करने की मांग कर रही है। वहीं इस बैठक में विपक्षी पार्टियां इस बात पर भी आम राय बनाने की कोशिश करेंगी कि बाकी बचे सत्र से पूरा विपक्ष वॉकआउट कर जाए क्योंकि शीतकालीन सत्र खत्म होने में अब महज 4 दिन  बचे हैं। ऐसे में विपक्ष वॉकआउट करके सरकार के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है क्योंकि सरकार ने इस सत्र में कई अहम बिल प्लान कर रखे हैं। हालांकि विपक्ष के वॉकआउट से सरकार के बिल पर कोई असर नहीं होगालेकिन सरकार किसी भी बिल को बिना विपक्ष की चर्चा के पास कराना नहीं चाहती।

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article