6.6 C
Munich
Friday, April 19, 2024

खड़गे शायद लोकसभा चुनाव न लड़ें: 2019 में गुलबर्गा से हारे थे, सूत्रों ने कहा- यहां से दामाद को उम्मीदवार बना सकते हैं

Must read

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Congress President Mallikarjun Kharge May Not Contest Lok Sabha Election

नई दिल्ली3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे 2009 और 2014 में गुलबर्ग सीट से चुनाव जीत चुके हैं। (फाइल) - Dainik Bhaskar

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे 2009 और 2014 में गुलबर्ग सीट से चुनाव जीत चुके हैं। (फाइल)

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे लोकसभा चुनाव से दूरी बना सकते हैं। सोमवार को कांग्रेस की दूसरी लिस्ट के मंथन को लेकर हुई मीटिंग के बाद सूत्रों का कहना है कि हो सकता है खड़गे इस बार चुनाव नहीं लड़े। NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, खड़गे चाहते हैं कि वे कांग्रेस के चुनावी कैंपेन को लीड करे और अपने पर्सनल कैंपेन में व्यस्त न हो जाए।

7 मार्च को हुई कांग्रेस CEC की मीटिंग में कर्नाटक के गुलबर्गा से खड़गे का ही नाम फाइनल किया गया था। हालांकि पार्टी ने इसका ऐलान नहीं किया था। सूत्रों का कहना है कि खड़गे अब अपने दामाद राधाकृष्ण डोड्डमानी को इस सीट से उम्मीदवार बना सकते हैं।

मल्लिकार्जुन खड़गे 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में गुलबर्गा सीट से चुनाव जीत चुके हैं। 2019 में उन्हें भाजपा नेता उमेश जाधव ने हरा दिया था। तब से वे राज्यसभा से सांसद और नेता प्रतिपक्ष हैं। राज्यसभा में उनके कार्यकाल के 4 साल और बचे हैं।

राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगे
पहली लिस्ट में कांग्रेस ने 39 में से 20 नए उम्मीदवार उतारे हैं। 19 सीटों पर पुराने उम्मीदवारों को बरकरार रखा गया है। राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से लगातार दूसरी बार चुनाव लड़ेंगे। शशि थरूर को केरल के तिरुवनंतपुरम से लगातार चौथी बार टिकट मिला है।

छत्तीसगढ़ में 5 और तेलंगाना में 6 पुराने उम्मीदवारों के टिकट काट दिए गए हैं। कांग्रेस ने भूपेश बघेल, ताम्रध्वज साहू और केसी वेणुगोपाल जैसे दिग्गजों को मैदान में उतारा है।

पहली लिस्ट में सिर्फ 15 उम्मीदवार यानी करीब 38% जनरल कैटेगरी के हैं। SC/ST/OBC/मुस्लिम कैटेगरी के 24 उम्मीदवारों को टिकट दिया है यानी करीब 62%। कांग्रेस ने सिर्फ 10% टिकट महिलाओं को दिया है। वहीं 50 साल से कम उम्र के उम्मीदवार 31% हैं।

अशोक गहलोत के बेटे वैभव को मिल सकती है टिकट
कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की दूसरी बैठक 11 मार्च को हुई। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और CEC के मेंबर शामिल हुए। बैठक में राजस्थान और उत्तराखंड के वरिष्ठ कांग्रेस नेता मौजूद रहे। पार्टी सूत्रों के मुताबिक अशोक गहलोत के बेटे वैभव को टिकट दी जा सकती है।

ये खबर भी पढ़ें…

कांग्रेस की पहली लिस्ट के 4 संकेत, हिंदी पट्टी में बड़े नेताओं की अग्निपरीक्षा

कर्नाटक में 7 सीटों पर टिकट की घोषणा हुई, इसमें 6 नए उम्मीदवार उतारे गए हैं। इसी तरह छत्तीसगढ़ में 6 सीटों पर टिकट की घोषणा हुई, जिसमें 5 नए उम्मीदवार हैं। नए उम्मीदवारों में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल हैं। वो राजनांदगांव से चुनाव लड़ रहे हैं। केरल में कांग्रेस कोई एक्सपेरिमेंट करने के मूड में नहीं है। पढ़ें पूरी खबर…

भाजपा की पहली लिस्ट- 195 नाम, इनमें 34 मंत्री:काशी से मोदी, गांधीनगर से शाह

भाजपा ने 2 मार्च के शाम 7 बजे को 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 195 उम्मीदवारों के नाम जारी किए थे। 34 केंद्रीय मंत्रियों को टिकट मिला है। वहीं, सूची में 28 महिलाएं, 27 एससी, 18 एसटी, 57 ओबीसी नाम हैं। 50 साल से कम उम्र के 47 कैंडिडेट हैं, जिन्हें पार्टी ने युवा कहा है। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article