4.3 C
Munich
Thursday, April 18, 2024

चंपई सोरेन बने झारखंड के नए मुख्यमंत्री; आलमगीर आलम, सत्यानंद भोक्ता ने भी ली शपथ – India TV Hindi

Must read


Image Source : PTI
झारखंड के नए मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन।

रांची: झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के विधायक दल के नेता चंपई सोरेन ने झारखंड के 7वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के दरबार हॉल में हो रहा है, जहां सोरेन को राज्यपाल सी. पी. राधाकृष्णन ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। बता दें कि गवर्नर ने गुरुवार को ही सोरेन को मुख्यमंत्री मनोनीत किया था। सोरेन के बाद कांग्रेस नेता आलमगीर आलम और राष्ट्रीय जनता दल के नेता सत्यानंद भोक्ता ने बतौर मंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। 

10 दिन के अंदर साबित करना होगा बहुमत

इससे पहले JMM विधायक दल के नेता चंपई सोरेन ने गवर्नर से जल्द से जल्द सरकार बनाने के उनके दावे को स्वीकार करने का आग्रह किया था, क्योंकि राज्य में ‘भ्रम’ की स्थिति बनी हुई थी।  बुधवार को मुख्यमंत्री पद से हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद से राज्य में CM न होने की वजह से ‘भ्रम’ की स्थिति पैदा हो गई थी और इसके कारण राजनीतिक संकट गहरा गया था। प्रदेश कांग्रेस प्रमुख राजेश ठाकुर ने कहा कि चंपई सोरेन को अपनी सरकार का बहुमत साबित करने के लिए 10 दिन का समय दिया गया है। कांग्रेस राज्य में JMM के नेतृत्व वाले गठबंधन की सहयोगी पार्टी है।

टाइगर नाम से भी जाने जाते हैं चंपई सोरेन

चंपई सोरेन को लोग झारखंड टाइगर के नाम से भी बुलाते हैं। चंपई ने 1991 में पहली बार सरायकेला विधानसभा क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर जीत दर्ज की थी। सोरेन की जीत इसलिए बड़ी थी क्योंकि उन्होंने कद्दावर JMM सांसद कृष्णा मार्डी की पत्नी को हराया था। बाद में 1995 में JMM के टिकट पर जीत हासिल की, लेकिन वर्ष 2000 में BJP के अनंतराम टुडू से चुनाव हार गए थे। इसके बाद वर्ष 2005 से लगातार सरायकेला से विधायक रहे हैं। 2019 में सोरेन ने BJP के गणेश महली को हराया था।

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article