8.7 C
Munich
Tuesday, March 5, 2024

COVID 19 का नया वेरिएंट JN.1 के पहले मामले की पुष्टि, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी

Must read


Image Source : PTI
COVID 19 के नए मामले से केंद्र सरकार हुई अलर्ट

COVID-19 Cases In India: भारत में कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के पहले मामला का पता चला है। इस बीच केंद्र ने कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी को देखते हए सोमवार को राज्यों को एडवाइजरी जारी कर दी है। केंद्र सरकार ने राज्यों से अपील की है कि वे राज्य में कोविड की स्थिति पर निरंतर निगरानी बनाए रखे। राज्यों को नियमित आधार  पर जिलेवार एसआआरआई और आईएलआई मामलों की रिपोर्ट की निगरानी करनी होगी। राज्यों को सलाह दी गई है कि राज्य में ज्यादा से ज्यादा संख्या में आरटी-पीसीआर परीक्षण की जाए और पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित की जाए। साथ ही केंद्र ने राज्यों को सलाह दी है कि जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव नमूने INSACOG प्रयोगशालाओं में भेजें।

क्या मिला कोविड का नया वेरिएंट JN.1?

जानकारी के मुताबिक, केरल में 8 दिसंबर को कोविड 19 के नए सब वेरिएंट JN.1 का पहला मामला सामने आया था। यहां एक 79 वर्षीय महिला इससे संक्रमित पाई गई थीं। इससे कुछ दिन पहले ही सिंगापुर में भी एक भारतीय यात्री JN.1 वेरिएंट से संक्रमित पाया गया था। वह तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली का रहने वाला था। शख्स ने अक्टूबर में ही सिंगापुर की यात्रा की थी। इस बीच सोमवार यानी 18 दिसंबर को केंद्र सरकार ने इस बाबत एडवाइजरी जारी कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के 260 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

क्या है कोविड की हालत

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में वर्तमान में सक्रिया मामलों की संख्या 1,828 है। सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 5,33,317 दर्ज की गई है। बता दें कि देश में कोरोना से अबतक 4.50 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस बीमारी से अबतक 4,44,69,931 लोग ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में राष्ट्रीय रिकवरी रेट 98.81 फीसदी है। कोरोना में मृत्यु दर 1.19 फीसदी है। मंत्रालय के मुताबिक, देश में 220.67 करोड़ कोविड टीके की खुराक लोगों को दी जा चुकी हैं, जिसमें अधिकांश लोगों ने वैक्सीन का दूसरा डोज ले लिया है, वहीं अन्य काफी संख्या में लोगों ने वैक्सीन का तीसरा डोज भी ले लिया है। 

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article