4.3 C
Munich
Thursday, April 18, 2024

VIDEO: बागेश्वर बाबा की पोटली में क्या है? पहली बार इंडिया टीवी पर खोली – India TV Hindi

Must read


Image Source : FILE/VIDEO GRAB
बागेश्वर बाबा ने इंडिया टीवी पर खोली अपनी पोटली

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र शास्त्री जहां भी जातें हैं, हमेशा अपने साथ एक पोटली लेकर चलते हैं। ये भारी भरकम पोटली हमेशा उनके कंधे पर रहती है। बागेश्वर बाबा के भक्तों समेत इस बात की जिज्ञासा हर किसी को रहती है कि आखिर बाबा की इस पोटली में ऐसा क्या होता है, जो बागेश्वर बाबा हर जगह साथ लेकर चलते हैं। ये रहस्य पहली बार कैमरे पर आज खुल गया है। इंडिया टीवी पर पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने अपनी पोटली का सारा सामान बाहर निकाल कर दिखाया और बताया कि इस सब की क्या अहमियत है।

बाबा रामदेव ने खुलवाई धीरेंद्र शास्त्री की पोटली

दरअसल,  इंडिया टीवी के योगा शो के दौरान स्वामी रामदेव के साथ आज बागेश्वर बाबा धीरेंद्र शास्त्री भी जुड़े। इस दौरान उन्होंने योग गुरू बाबा रामदेव के साथ कपाल-भाति और अनुलोम विलोम भी किया। फिर इसी दौरान रामदेव धीरेंद्र शास्त्री से पूछ लेते है कि इस पोटली में क्या रखा है? ये रहस्य बता दें। इसपर पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने बताया, “इस पोटली में दादा गुरुजी की मुगधर मालाएं रहती हैं। इन मालाओं से हमारे दादा गुरुजी जप करते थे। वो भजन मंत्र जाप सब इसी में रहता है। इसलिए ये सदा साथ में रहते हैं।” 

पोटली में से क्या-क्या निकला?

इस पर बाबा रामदेव कहते हैं कि तो इसमें आप अपनी सांस्कृतिक सनातन विरासत को समेटे हुए हैं। इस पर धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि हमारे दादा गुरुजी संपत्ति के रूप में यही दे गए थे, संस्कृति और साधना। उसको संजोकर रखना हमारा कर्तव्य है और भारत के प्रत्येक युवाओं का कर्तव्य है। जब टीवी पर बागेश्वर बाबा ने अपनी पोटली खोली तो उसमें से कई तरह की पत्थर की मालाएं, तुलसी की माला, हजारिया माला निकालकर दिखाई। इतना ही नहीं इस दौरान बागेश्वर बाबा धीरेंद्र शास्त्री ने बताया कि लोग उनसे पूछते हैं कि आप इतना कम थकते हैं, इतना ज्यादा एनर्जी कैसे पाते हैं। तो इसलिए वह अनुलोम विलोम कर लेते हैं, कभी कपालभाति कर लेते हैं। 

ये भी पढ़ें-

 

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article