18.5 C
Munich
Monday, May 20, 2024

आप-कांग्रेस में बन गई बात, लोकसभा चुनावों के लिए हो गया गठबंधन – India TV Hindi

Must read


Image Source : INDIA TV
आप-कांग्रेस में बन गई बात, हो गया गठबंधन

नई दिल्ली: लोकसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो गया है। गठबंधन के तहत दिल्ली में आम आदमी पार्टी नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली पर चुनाव लड़ेगी। वहीं कांग्रेस को पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली और चांदनी चौक की सीट मिली है। इसके साथ ही गोवा में दोनों सीटों पर कांग्रेस पार्टी चुनाव लड़ेगी। वहीं गुजरात की 24 सीटों पर कांग्रेस पार्टी अपने उम्मीदवार उतारेगी और दो सीटों पर आप के उम्मीदवार मैदान में उतरेंगे। इसके साथ ही हरियाणा की 9 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार उतरेंगे, वहीं कुरुक्षेत्र की लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी अपना उम्मीदवार उतारेगी।

पंजाब में अकेले चुनाव लड़ेंगी दोनों पार्टियां

वहीं अभी तक माना जा रहा था कि चंडीगढ़ की लोकसभा सीट आम आदमी पार्टी के खाते में जा सकती है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। यहां से अब कांग्रेस पार्टी का उम्मीदवार मैदान में उतरेगा। हालांकि पंजाब में दोनों पार्टियों के बीच समझौता नहीं हुआ है। यहां दोनों दल एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। इस गठबंधन का ऐलान करते हुए दोनों पार्टियों के नेताओं ने प्रेस कांफ्रेंस की। इस दौरान आप नेता संदीप पाठक ने कहा कि आज की अराजक सरकार को सत्ता से हटाने के लिए सभी को साथ आना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हम सभी अपने हितों में साइड में रखकर एक साथ आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज देश बेहद ही नाजुक स्थिति से गुजर रहा है। केंद्र और बीजेपी की सरकारें चुनावों को चोरी कर रही हैं। जो भी नेता उनके खिलाफ आवाज उठा रहा है, उसे झूठे मामलों में फंसाकर जेल भेजा जा रहा है। 

यूपी और एमपी में भी हुआ है सपा और कांग्रेस का गठबंधन

वहीं इससे पहले आम आदमी पार्टी ने कई सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया था। जिसके बाद माना जा रहा था कि आम आदमी पार्टी भी इंडिया गठबंधन से बाहर हो गया है और दोनों दलों के बीच सीट शेयरिंग नहीं होगी। हालांकि इसके बाद आलाकमान स्तर पर वार्ता एक बार फिर से शुरू हुई और इसका परिणाम यह हुआ कि दोनों का गठबंधन हो गया। वहीं इससे पहले उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन हुआ था। जिसके तहत कांग्रेस यूपी में 17 सीटों पर और सपा मध्य प्रदेश में एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।  

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article