15.1 C
Munich
Sunday, May 19, 2024

छत्तीसगढ़ मेसगढ़ में भी 31 मई तक बढ़ा दिया गया लॉकडाउन

Must read

रायपुर न्यूज़ : केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के तहत छत्‍तीसगढ़ में भी लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। गाइड लाइन जारी होने के बाद बीते 57 दिनों से लॉकडाउन के कारण बंद रहने वाले सराफा और ऑटोमोबाइल संस्थानों को सोमवार से राहत मिलने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि इन संस्थानों को कुछ नियम और शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दी जाने वाली है। सराफा कारोबारियों का कहना है कि उन्हें दुकानें खोलने की अनुमति मिलनी चाहिए,वे पूरी तरह से नियम-शर्तो का पालन करेंगे।
रेस्टारेंट तो शुरू नहीं किए जा रहे है, लेकिन होटल में ठहराने की सुविधा उपलब्ध हो सकती है। इसके साथ ही रेस्टारेंट में बैठकर खाने नहीं दिया जाएगा। लेकिन उपभोक्ता अगर चाहे तो वह होटल से पार्सल करा सकता है। होटल कारोबारियों का कहना भी है कि इतने दिनों से होटल नहीं खुल पाने के कारण काफी दिक्कत हो रही है। कर्मचारियों की तनख्वाह भी निकलना मुश्किल हो गया है।
ऑटोमोबाइल शोरूम भी खोलने की तैयारी पूरी हो चुकी है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि 33 फीसद कर्मचारियों के साथ हफ्ते में तीन या चार दिन शोरूम भी खोले जा सकते है। ऑटोमोबाइल के शोरूम में सैनिटाइजेशन और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन के साथ ही मास्क लगाना अनिवार्य होगा। राडा अध्यक्ष मनीषराज सिंघानिया ने बताया कि शोरूम खोलने की अनुमति को लेकर पिछले दिनों कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन से मुलाकात भी की गई थी। हालांकि अभी तक कोई आदेश नहीं आया है।
33 से 40 फीसद दुकानों को खोलने की अनुमति देने के साथ रविभवन और लालगंगा मॉल्स की दुकानें भी खोलने की बात की जा रही है। इनमें भी एक दिन एक साइड की दुकानें और दूसरे दिन दूसरे साइड की दुकानें खुलेंगी। इसी प्रकार मोबाइल दुकानों को हफ्ते में दो दिन खोलने की अनुमति दिए जाने की तैयारी है। ये दुकानें भी पूरी तरह से सैनिटाइजेशन और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रशासन ने भले ही राजधानी रायपुर में दो दिन का पूर्ण लॉकडाउन घोषित कर रखा है, लेकिन सड़कों पर दोपहिया, चारपहिया वाहनों में लोग घूमने से बाज नहीं आए। शनिवार को यह नजारा सड़कों पर दिखा। अधिकांश चौक-चौराहे से पुलिस जवानों को गायब देखकर लोग इधर-उधर घूमते रहे। कुछ स्थानों पर पुलिस ने ऐसे लोगों को रोककर घरों में रहने के लिए समझा कर वापस लौटाया।
पुलिस अफसरों का कहना है कि चौथे चरण में आम जनता और व्यापारियों को पाबंदियों में रियायत मिलेगी, हालांकि रायपुर में पहले ही कई चीजों पर छूट मिल चुकी है। जिला प्रशासन ने अलग-अलग दिनों में समय के आधार पर दुकानों को खोलने की अनुमति दी है। दुकानों को खोलने का समय बढ़ाकर शाम 5 बजे तक कर दी गई है। दुकानदारों ने जिला प्रशासन से और रियायत की उम्मीद की है।

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article