9.6 C
Munich
Monday, May 6, 2024

देश में कोरोना से 1986 लोगों की मौत

Must read

दिल्ली न्यूज़ : देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 59 हजार के पार पहुंच गई है तो वहीं 1900 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवा दी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3,320 और मामले सामने आए हैं और 95 मौतें हुई हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 59,662 हो गए हैं, जबकि 1,981 लोगों की जान जा चुकी है। संक्रमण के कुल मामलों में 39,834 एक्टिव केस हैं, जबकि 17,847 लोगों को ठीक हो जाने के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी मिल गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा था कि देश के करीब 216 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण का अब तक कोई मामला सामने नहीं आया है। वहीं, 42 जिलों में पिछले 28 दिन से और 29 जिलों में पिछले 21 दिन से कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं आया है। मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि इन दिनों ‘क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए’ का यदि कड़ाई से पालन किया गया, तो कोविड-19 के मामलों को चरम पर पहुंचने से रोका जा सकता है।

मंत्रालय ने बताया कि आईसीएमआर (भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद) ‘कॉन्वेलसेंट प्लाजमा थेरेपी’ के सुरक्षित होने और इसके वांछित नतीजे देने का आकलन करने के लिये 21 अस्पतालों में चिकित्सीय परीक्षण करेगी। ‘कॉन्वेलसेंट प्लाजमा थेरेपी’ के तहत डॉक्टर कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो चुके लोगों के रक्त से प्लाजमा लेकर उसका उपयोग अन्य कोविड-19 मरीजों के इलाज मे करते हैं। डॉक्टर संक्रमण मुक्त हुए लोगों के प्लाजमा को ‘कॉन्वेलसेंट प्लाजमा’ कहते हैं क्योंकि उसमें कोरोना वायरस का एंटीबॉडी मौजूद होता है।

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article