3.6 C
Munich
Saturday, February 24, 2024

Year Ender: महिला आरक्षण से लेकर फ्री राशन योजना तक, 2023 में सबसे चर्चित घोषणाएं

Must read


Image Source : PTI
साल 2023 में मोदी सरकार की प्रमुख घोषणाएं।

साल 2023 अब कुछ ही दिनों में समाप्त होने वाला है। देश और दुनिया में इस साल कई बड़ी घटनाएं देखने को मिली हैं। चुनाव से लेकर चंद्रयान की लैंडिंग और मोदी सरकार की विभिन्न घोषणाओं ने इस साल भारत की जनता को काफी आकर्षित किया। पर आखिर वे कौन सी योजनाएं थीं जिन्होंने केंद्र की मोदी सरकार को और ज्यादा चर्चित किया? इस खबर में हम लेकर आए हैं ऐसी ही कुछ घोषणाओं की लिस्ट जिन्होंने साल 2023 में सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरीं।

महिलाओं को आरक्षण।

Image Source : PTI

महिलाओं को आरक्षण।

महिलाओं को आरक्षण (नारी शक्ति वंदन अधिनियम)

केंद्र की मोदी सरकार ने देश के नए संसद भवन का उद्घाटन राजनीति में महिलाओं को प्रतिनिधित्व देकर किया। 19 सितंबर 2023 को महिलाओं को लोकसभा और विधानसभाओं में 33 फीसदी आरक्षण देने के उद्देश्य से ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ लोकसभा में पेश किया गया। ये विधेयक दोनों सदनों में पेश हुआ और लगभग सर्वसम्मति से पास हुआ। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी विधेयक को मंजूरी दे दी जिससे यह कानून में बदल गया। हालांकि, महिला आरक्षण कानून को लागू करने से पहले जनगणना और परिसीमन किया जाएगा। विपक्षी दलों ने इन शर्तों पर आपत्ति भी जताई है।

गैस सिलेंडर के रेट कम हुए।

Image Source : PTI

गैस सिलेंडर के रेट कम हुए।

सिलेंडर के रेट में 200 रुपये की कटौती

अगस्त महीने के आखिर में केंद्र की मोदी सरकार ने घरेलु गैस सिलेंडर के रेट में 200 रुपये की बड़ी कटौती कर दी थी। सरकार ने इस महिलाओं को रक्षाबंधन का उपहार बताया था। सबसे ज्यादा फायदा उज्जवला योजना का लाभ ले रहे लोगों को हुआ। उन्हें सिलेंडर पर पहले 200 की छूट मिलती थी। इसके बाद 200 की अतिरिक्त छूट से ये रकम 400 तक पहुंच गई। केंद्र सरकार के इस कदम से महिलाओं को काफी राहत मिली थी। 

5 साल और मिलेगा मुफ्त राशन।

Image Source : PTI

5 साल और मिलेगा मुफ्त राशन।

5 साल और मिलेगा मुफ्त राशन

केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत मुफ्त राशन स्कीम को फिर से आगे बढ़ा दिया है। अब लोगों को आने वाले 5 वर्षों तक मुफ्त राशन योजना का लाभ मिलने जा रहा है।  इस फैसले से देशभर के कुल 81 करोड़ लोग लाभान्वित होने जा रहे हैं। सभी लोगों को साल 2028 तक 5 किलोग्राम अनाज मुफ्त में मिलेगा। भारत सरकार इसमें 11 लाख 80 हजार करोड़ रुपए का खर्च करेगी।

IMEC कॉरिडोर का ऐलान।

Image Source : PTI

IMEC कॉरिडोर का ऐलान।

G20 में IMEC कॉरिडोर का ऐलान

भारत की राजधानी नई दिल्ली में 7 से 9 नवंबर 2023 तक G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था। इसे अब तक के सबसे सफल आयोजनों में से एक बताया जाता है। G20 में ‘इंडिया-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर’ (IMEC) को भी शुरू करने का ऐलान किया गया था। इस कॉरिडोर की मदद से एशिया से लेकर मिडिल ईस्ट और यूरोप तक व्यापार आसान हो जाएगा। बता दें कि इस प्रोजेक्ट में भारत, यूएई, सऊदी अरब, यूरोपियन यूनियन, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका शामिल हैं। 

विश्वकर्मा योजना का ऐलान।

Image Source : PTI

विश्वकर्मा योजना का ऐलान।

विश्वकर्मा योजना का ऐलान

15 अगस्त 2023 को पीएम मोदी ने लाल किले से विश्वकर्मा जयंती के दिन 13 हजार करोड़ रुपये से विश्वकर्मा योजना लॉन्च करने का ऐलान किया। इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना है। इस योजना के तहत कारीगरों और हस्तशिल्प श्रमिकों को विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और पहचान पत्र मिलेगा। श्रमिकों को एक लाख तक का ब्याज मुक्त लोन मिलेगा और दूसरे चरण में 5 फीसदी की दर से 2 लाख का लोन मिलेगा। विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि इस योजना के तहत आने वाले 5 सालों में कुल 30 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। 

भारत का स्पेस स्टेशन (सांकेतिक फोटो)

Image Source : PTI

भारत का स्पेस स्टेशन (सांकेतिक फोटो)

2035 तक भारत का स्पेस स्टेशन

अगस्त महीने की 23 तारीख को भारत के चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के दक्षिणी हिस्से पर लैंडिंग कर के इतिहास रच दिया था। इसके बाद भारत ने पहले सूर्य मिशन- आदित्य एल-1 भी लॉन्च किया। इसके बाद पीएम मोदी ने इसरो को निर्देश दिया है कि साल 2035 तक वे भारत का अपना अंतरिक्ष स्टेशन तैयार करें। इसके साथ ही पीएम ने 2040 तक चंद्रमा पर भारतीय इंसान को भेजने की तैयारी करने का भी निर्देश दिया है। इन मिशन के माध्यम से भारत एक बड़ी स्पेस पॉवर बनने जा रहा है।

भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था।

Image Source : PTI

भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था।

भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

भारत आर्थिक रूप से काफी मजबूत होता जा रहा है। ब्रिटेन को पीछे कर के भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। अब पीएम मोदी ने ऐलान किया है कि वह अपने तीसरे कार्यकाल में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएंगे। इस संदेश के माध्यम से पीएम मोदी ने ये भी हिंट दिया है कि वह साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में जीत के लिए पूरी तरह से आश्वस्त हैं।

हथियारों की खरीद में तेजी।

Image Source : PTI

हथियारों की खरीद में तेजी।

आत्मनिर्भर भारत के तहत हथियारों की खरीद

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देते हुए कई अहम कदम उठाए गए हैं। इस के तहत हाल ही में 97 तेजस विमान और 150 प्रचंड हेलीकॉप्टर्स की खरीद को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा सरकार ने भारतीय नौसेना के लिए तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर के खरीद को भी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इसकी लागत  40,000 करोड़ रुपये के करीब होने का अनुमान है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में आरक्षण।

Image Source : ANI

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में आरक्षण।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में पंडितों को आरक्षण


संसद में जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2023 विधेयक किया गया। पहले विधेयक में जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कश्मीरी पंडितों और पीओके से विस्थापित लोगों के लिए 3 सीटें रिजर्व करने की बात कही गई है। दूसरे बिल में वंचित और ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षण की बात कही गई है। बता दें कि 3 सीट में से 1 सीट महिला और एक पीओके से विस्थापित नागरिक के लिए रिजर्व होगी। 

2000 के नोट सर्कुलेशन से बाहर।

Image Source : PTI

2000 के नोट सर्कुलेशन से बाहर।

2000 के नोट सर्कुलेशन से बाहर

19 मई 2023 को भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने का ऐलान किया था। RBI ने इन नोटों को बदलने के लिए नजदीकी बैंकों और आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों में सुविधाएं दी थीं। बता दें कि साल 2016 में हुई नोटबंदी के बाद 2000 रुपये के नोट अस्तित्व में आए थे। RBI ने इन नोट को  इस बड़े नोट को क्लीन नोट पॉलिसी के तहत चलन से बाहर करने का ऐलान किया था। 

ये भी पढ़ें- YearEnder 2023: कभी चढ़ा तो कभी उतरा सियासी पारा, ये रहीं इस साल की 10 सबसे बड़ी राजनीतिक घटनाएं

ये भी पढ़ें- Year Ender 2023: भूकंप से तबाही, गाजा की जंग, जेल में इमरान खान और संकट में ट्रंप, जानिए इस साल की 10 बड़ी घटनाएं

 

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article