10 C
Munich
Tuesday, April 16, 2024

Vande Bharat: यूपी के लोगों की हो गई बल्ले-बल्ले, लखनऊ से पहाड़ों के लिए चल रही वंदे भारत; जानें डिटेल्स

Must read


ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat: गर्मी का मौसम आ गया है और लोग मैदानी इलाकों से पहाड़ों पर घूमने जाने की सोच रहे हैं। अगर आप भी यूपी के रहने वाले हैं और इस सीजन उत्तराखंड के पहाड़ों की सैर करना चाहते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। दरअसल, लखनऊ से देहरादून के बीच एक नई वंदे भारत ट्रेन शुरू हुई है जोकि हफ्ते में छह दिन चलती है। इससे आप हरिद्वार, देहरादून की यात्रा कर सकते हैं और फिर आगे का सफर टैक्सी से पूरा कर सकते हैं।

लखनऊ-देहरादून वंदे भारत ट्रेन लगभग 590 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इस दौरान आठ घंटे का समय लगता है। 26 मार्च से यह ट्रेन नियमित चल रही है, जबकि पिछले महीने की शुरुआत में पीएम मोदी ने इसे हरी झंडी दिखाई थी। उस समय प्रधानमंत्री ने कुल 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को लॉन्च किया था। यह ट्रेन लखनऊ जंक्शन से सुबह 5.15 पर चलती है और फिर दोपहर में 1.35 बजे देहरादून पहुंच जाती है। वापसी की बात करें तो देहरादून से यह ट्रेन 2.25 पर रवाना होती है और लखनऊ में देर रात 10.40 पर पहुंचती है। 

लखनऊ जंक्शन के बाद यह ट्रेन बरेली जंक्शन, मुरादाबाद जंक्शन, हरिद्वार और देहरादून में रुकती है। लखनऊ-देहरादून वंदे भारत के शुरू होने से यात्रियों को काफी राहत मिली है। इससे इस रूट पर लगने वाला समय काफी बच रहा है। जहां आमतौर पर ट्रेनें 11-12 घंटे का समय लेती है तो वंदे भारत ट्रेन आठ घंटे 20 मिनट में ही यात्रियों को लखनऊ से देहरादून पहुंचा देती है। ट्रेन के किराए की बात करें तो लखनऊ-देहरादून में एसी चेयर कार का किराया 1,415 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का 2610 रुपये है।



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article