21.8 C
Munich
Wednesday, May 15, 2024

इंडिया अलांयस में सीट शेयरिंग को लेकर हलचल तेज, बिहार में सीट बंटवारे का फार्मूला तय!

Must read


Image Source : FILE-PTI
इंडिया अलांयस के नेता

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही बीजेपी और विपक्षी इंडिया गठबंधन ने अभी तैयारी तेज कर दी है। बिहार में इंडिया गठबंधन के दलों में सीट शेयरिंग को लेकर हलचल तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सोमवार को सीपीआई नेता डी राजा ने मुलाकात की है। ये मुलाकात 20 मिनट तक चली। सूत्रों के अनुसार, सीट बंटवारे को लेकर दिल्ली में 14-15 फरवरी को शरद पवार, सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे और उद्धव ठाकरे के बीच अहम बैठक होने जा रही है।  

मंगलवार को होगी अहम मीटिंग

इस बीच खबर है कि मंगलवार को शिवसेना (उद्धव ठाकरे) के गुट के नेताओं के साथ कांग्रेस के सीनियर नेताओं की बैठक होगी। महाराष्ट्र में सीट बंटवारे के मुद्दे पर दोनों पार्टियों के नेता बातचीत करेंगे।

बिहार सीट शेयरिंग का फार्मूला लगभग तय

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बिहार में इंडिया गठबंधन ने सीट बंटवारे का अंतिम रुप दे दिया है। राज्य की 40 लोकसभा सीटों के लिए 17+17+4+2 का फॉर्मूला तय किया गया है। कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के बीच हुई बैठक में यह फॉर्मूला तय हुआ। सत्तारूढ़ जेडीयू और आरजेडी 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस चार लोकसभा सीटों और एक राज्यसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी। लोकसभा की बाकी दो सीटें वाम दलों को दी जाएंगी। 


 

दिल्ली में रविवार को आरजेडी-कांग्रेस की हुई थी मीटिंग

बताया जा रहा है कि दिल्ली में रविवार की बैठक में आरजेडी नेता मनोज झा और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत, सलमान खुर्शीद और मुकुल वासनिक के बीच मीटिंग हुई। मीटिंग के बाद सलमान खुर्शीद ने कहा कि विभिन्न दलों के साथ बैठक जारी रहेगी। बैठक में हम पहले वहां की सीटों को लेकर अपनी समझ पेश कर रहे हैं और फिर उनसे उनका आकलन पूछ रहे हैं। अगले 1-2 दिनों में जेडीयू के साथ बैठक होगी।

अप्रैल-मई में प्रस्तावित है चुनाव

 

बता दें कि इंडिया गठबंधन में कांग्रेस, टीएमसी, सपा और आप सहित 28 विपक्षी दल शामिल हैं। संसद के निचले सदन लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए भारत में आम चुनाव अप्रैल और मई 2024 के बीच होने की उम्मीद है। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त होगा। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आम चुनाव में लगातार तीसरी जीत की कोशिश कर रही है।

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article