3.7 C
Munich
Saturday, April 20, 2024

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: नायब सैनी हरियाणा के 11वें CM बने; जैसलमेर में तेजस क्रैश; कोहली टी-20 वर्ल्ड कप टीम से बाहर हो सकते हैं

Must read

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Haryana BJP JJP Alliance | Jaisalmer Tejas Fighter Jet Crash| Lok Sabha Election Congress Candidates 2nd List

15 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर हरियाणा की रही, यहां लोकसभा चुनाव से पहले नए CM ने शपथ ली। एक खबर राजस्थान में हुए ‘भारत शक्ति युद्धाभ्यास’ की रही, इसमें हिस्सा ले रहा तेजस फाइटर जेट जैसलमेर में क्रैश हो गया।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. PM मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात और असम में 1.25 लाख करोड़ की तीन सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखेंगे।
  2. WPL (विमेंस प्रीमियर लीग) में दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात जायंट्स के बीच मुकाबला होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. हरियाणा के 11वें CM बने नायब सिंह सैनी, 5 मंत्रियों ने शपथ ली, सैनी ने खट्‌टर के पैर छुए

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने चंडीगढ़ के राजभवन में नायब सिंह सैनी को हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने चंडीगढ़ के राजभवन में नायब सिंह सैनी को हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

कुरुक्षेत्र से भाजपा सांसद नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। राज्य में BJP और जननायक जनता पार्टी (JJP) का गठबंधन टूटने के बाद मनोहर लाल खट्टर ने CM पद से इस्तीफा दिया था। 10 विधायकों वाली जननायक जनता पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा की 1 से 2 सीटें मांग रही थी, वहीं भाजपा राज्य की सभी 10 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। यही गठबंधन में फूट की वजह बनी।

खट्टर को रिप्लेस करने की वजह: खट्टर 10 साल से हरियाणा के CM थे, ऐसे में उन्हें लेकर एंटी इनकंबेंसी का डर था। शिवराज चौहान की तरह मोदी सरकार उन्हें भी केंद्र में ले जाना चाहती है।

CM सैनी बोले- सभी 10 लोकसभा सीटें जीतेंगे: नायब सैनी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद कहा कि पार्टी ने जो जिम्मेदारी दी है, उस पर 100 फीसदी खरा उतरूंगा। बड़ी जिम्मेदारी मिली है। सूबे की सभी 10 लोकसभा सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार जीतेंगे।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में 43 नाम, नकुलनाथ छिंदवाड़ा और वैभव गहलोत जालोर से लड़ेंगे

कांग्रेस ने 43 लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की है। असम से 12, मध्य प्रदेश और राजस्थान से 10-10, गुजरात से 7, उत्तराखंड से 3 और दमन-दीव से एक प्रत्याशी को टिकट मिला है। मध्यप्रदेश के पूर्व CM कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को छिंदवाड़ा से, राजस्थान के पूर्व CM अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जालोर से टिकट दिया गया है।

अब तक 82 कैंडिडेट्स घोषित: कांग्रेस ने 8 मार्च को पहली लिस्ट में 39 नामों का ऐलान किया था। अब तक 82 नामों का ऐलान कर चुकी है। दूसरी लिस्ट में 76.7% उम्मीदवारों की उम्र 60 साल से कम है। SC-ST-OBC कैटेगरी के उम्मीदवार भी 76.7% ही हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. SBI ने इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा EC को भेजा, 15 मार्च तक वेबसाइट पर अपलोड होगा
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने इलेक्टोरल बॉन्ड मामले का पूरा डेटा चुनाव आयोग को सौंप दिया है। चुनाव आयोग (EC) इस डेटा को 15 मार्च तक अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर देगा। 11 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने बैंक को फटकार लगाई थी और 12 मार्च शाम तक यह डिटेल देने का निर्देश दिया था।

इलेक्टोरल बॉन्ड से क्या जानकारी मिलेगी: इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा सामने आने से यह पता चलेगा कि किन-किन लोगों ने किन पार्टियों को कितना चंदा दिया है। 2017 में केंद्र सरकार इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम लेकर आई थी। इसे कोई भी भारतीय नागरिक या कंपनी खरीद सकती थी। सरकार का तर्क था कि इससे ब्लैक मनी पर अंकुश लगेगा। वहीं, विरोध करने वालों का कहना था कि इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने वाले की पहचान जाहिर नहीं की जाती है, इससे ये चुनावों में काले धन के इस्तेमाल का जरिया बन सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने 15 फरवरी को इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री पर रोक लगा दी थी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. कोहली टी-20 वर्ल्ड कप टीम से बाहर हो सकते हैं, रिपोर्ट्स में दावा- IPL आखिरी मौका
विराट कोहली टी-20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी जाने वाली भारतीय टीम से बाहर हो सकते हैं। यह दावा द टेलीग्राफ ने सूत्रों के हवाले से किया है। इसके मुताबिक, कोहली अगर IPL के मौजूदा सीजन में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, तो उन्हें टीम में रखने के बारे में विचार किया जा सकता है। वह पिछले 2 महीने से ब्रेक पर हैं। कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप में 131.30 की स्ट्राइक रेट से 1141 रन बनाए हैं।

टीम में कोहली की जगह कौन लेगा: कोहली के टीम में न होने की स्थिति में सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल और रिंकू सिंह उनकी जगह ले सकते हैं। वह इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में भी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। उन्होंने निजी कारणों का हवाला देकर छुट्‌टी ली थी। कोहली ने आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला 17 जनवरी को अफगानिस्तान के खिलाफ खेला था।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. जैसलमेर में तेजस फाइटर जेट क्रैश, पोकरण में ‘भारत शक्ति’ युद्धाभ्यास में शामिल था

राजस्थान के पोकरण में हुए ‘भारत शक्ति युद्धाभ्यास’ में शामिल तेजस फाइटर जेट जैसलमेर में क्रैश हो गया। यह विमान जैसलमेर शहर से 2 किमी दूर एक हॉस्टल पर गिरा। पायलट ने खुद को सुरक्षित इजेक्ट कर लिया। ‘भारत शक्ति युद्धाभ्यास’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत सेना के बड़े अधिकारी शामिल हुए। हादसा पोकरण से करीब 100 किमी दूर हुआ।

पहली बार तेजस के साथ हादसा: 23 साल में पहली बार तेजस क्रैश हुआ है। स्वदेश में विकसित तेजस ने 2001 में पहली बार टेस्ट फ्लाइट के लिए उड़ान भरी थी। उस समय देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे। 2003 में वाजपेयी ने ही इसे ‘तेजस’ नाम दिया था। हालांकि तेजस 1983 में बनना शुरू हो गया था। 2016 में पहली बार दो तेजस विमानों को एयरफोर्स के स्कार्डन में शामिल किया गया था।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. CAA के नोटिफिकेशन के दूसरे ही दिन पोर्टल लॉन्च, मुस्लिम लीग सुप्रीम कोर्ट पहुंची
सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट (CAA) के तहत भारतीय नागरिकता के लिए गृह मंत्रालय ने वेब पोर्टल लॉन्च किया है। पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भारत आए गैर- मुस्लिम शरणार्थियों से नागरिकता के लिए आवेदन मांगे गए हैं। केंद्र सरकार ने 11 मार्च को CAA देशभर में लागू किया था। वहीं इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने CAA पर रोक लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है।

आवेदन कैसे कर सकेंगे: CAA के तहत नागरिकता के लिए https://indiancitizenshiponline.nic.in/ पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसमें आवेदक को बताना होगा कि वे किस साल भारत आए थे। पासपोर्ट या अन्य यात्रा दस्तावेज न होने पर भी आवेदन कर पाएंगे।

गृह मंत्रालय बोला- भारतीय मुसलमान CAA से डरें नहीं: गृह मंत्रालय ने कहा है कि 18 करोड़ भारतीय मुसलमानों को किसी भी हालत में CAA से डरने की जरूरत नहीं है। इससे उनकी नागरिकता और समुदाय पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वे भारत में रहने वाले हिंदुओं की तरह ही अपने अधिकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

7. मालदीव से भारतीय सैनिकों की वापसी शुरू, दावा- 25 सैनिकों ने देश छोड़ा

मालदीव में मौजूद इन भारतीय हेलिकॉप्टर और प्लेन का इस्तेमाल रेस्क्यू या मेडिकल इमरजेंसी में होता है।

मालदीव में मौजूद इन भारतीय हेलिकॉप्टर और प्लेन का इस्तेमाल रेस्क्यू या मेडिकल इमरजेंसी में होता है।

भारत ने मालदीव में मौजूद अपने सैनिकों को निकालना शुरू कर दिया है। मालदीव के मिहारू अखबार के मुताबिक, अद्दु आइलैंड पर मौजूद भारत के 25 सैनिक देश छोड़कर जा चुके हैं। हालांकि भारत या मालदीव की तरफ से आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गई है। मालदीव में करीब 88 भारतीय सैनिक हैं।

10 मई की डेडलाइन: राष्ट्रपति मुइज्जू ने कहा था कि 10 मई के बाद मालदीव में कोई भी भारतीय सैनिक नहीं रहेगा। भारत ने मालदीव को 2010 और 2013 में दो हेलिकॉप्टर और 2020 में एक छोटा विमान तोहफे के तौर पर दिया था। वहां मौजूद भारतीय सैनिक इनका ऑपरेशन संभालते हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. पॉलिटिक्स: महाराष्ट्र के नंदुरबार में राहुल ने किया जाति जनगणना-आर्थिक सर्वे का वादा: 14 साल बाद गांधी परिवार पहुंचा; आधार कार्ड यहीं से लॉन्च हुआ था (पढ़ें पूरी खबर)
  2. स्पोर्ट्स: यशस्वी जायसवाल को ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड: फरवरी में दो दोहरे शतक लगाए; एनाबेल सदरलैंड विमेंस कैटेगरी की बेस्ट क्रिकेटर (पढ़ें पूरी खबर)
  3. स्पोर्ट्स: पंत को BCCI ने फिट घोषित किया: कहा- IPL में विकेटकीपिंग और बैटिंग के लिए तैयार ऋषभ; शमी-प्रसिद्ध टूर्नामेंट से बाहर (पढ़ें पूरी खबर)
  4. नेशनल: PM ने 10 वंदे भारत ट्रेनें लॉन्च की: 85 हजार करोड़ की योजनाओं का इनॉगरेशन किया, साबरमती में कोचरब आश्रम का उद्घाटन किया (पढ़ें पूरी खबर)
  5. इंटरनेशनल: नेतन्याहू से मिले NSA अजीत डोभाल: गाजा में जारी इजराइल-हमास जंग पर चर्चा हुई, बंधकों की रिहाई और राहत पहुंचाने पर भी बातचीत (पढ़ें पूरी खबर)
  6. भारत-चीन संबंध… A. सेला टनल खुलने पर चीन बोला- अरुणाचल हमारा हिस्सा: कहा- भारत को वहां जबरन विकास का हक नहीं (पढ़ें पूरी खबर) B. अग्नि-5 मिसाइल टेस्ट पर चीनी जहाज ने रखी नजर: विशाखापट्टनम के तट से 500 किमी दूर तैनात किया था (पढ़ें पूरी खबर) C. भारत ने UNSC में चीन पर निशाना साधा: नाम लिए बगैर कहा- वीटो से आतंकियों को बचाया गया (पढ़ें पूरी खबर)
  7. इंटरनेशनल: रूस का कार्गो प्लेन क्रैश, 15 लोगों की मौत:टेकऑफ के बाद इंजन में आग लगी; दो महीने में दूसरा हादसा (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

26 साल की नौकरी में एक दिन की छुट्टी ली

तेजपाल ने 26 दिसंबर, 1995 को क्लर्क के तौर पर नौकरी शुरू की थी। उन्होंने सिर्फ 18 जून 2003 को छुट्टी ली है।

तेजपाल ने 26 दिसंबर, 1995 को क्लर्क के तौर पर नौकरी शुरू की थी। उन्होंने सिर्फ 18 जून 2003 को छुट्टी ली है।

यूपी के बिजनौर में रहने वाले तेजपाल सिंह ने अपनी 26 साल की नौकरी में सिर्फ एक दिन की छुट्टी ली है। उनका यह कारनामा ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में दर्ज हुआ था। तेजपाल रविवार और छुट्टी के दिन भी ऑफिस जाते हैं। उन्होंने भाई की शादी के दिन सिर्फ एक बार छुट्टी ली है। तेजपाल बिजनौर की एक सुगर फैक्ट्री में क्लर्क के तौर पर काम करते हैं।

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

  1. BJP ने 370 सीटों का टारगेट क्यों रखा: मोदी सरकार ऐसा क्या करना चाहती है, जिसके लिए 370 बेहद अहम
  2. मोदी-जयशंकरजी बचा लीजिए, रूसी सेना बॉर्डर पर भेज रही: 16 भारतीयों को रूस में बाबा व्लॉग्स ने फंसाया, बोला- मर्जी से गए
  3. राजस्थान: 70 मर्डर किए, हर हत्या के बाद गंगा-स्नान: रोटियां चुराने वाला बना सीरियल किलर, कनपटी पर वार कर लेता जान, 27 की उम्र में फांसी
  4. उज्जैन में कार खरीदने पर 2.67 लाख रुपए तक फायदा:रजिस्ट्रेशन के लिए 1Km लंबी लाइन, जानिए गाड़ियों की ऑन रोड प्राइस
  5. बात बराबरी की- रेप सेक्स नहीं, रेप पावर है: वो पावर, जो इस समाज ने मर्दों की छाती पर मेडल की तरह टांका है
  6. खाटू मेले में धूप-बारिश से बचाएगा 40 करोड़ का डोम: पहली बार दिव्यांगों-बुजुर्गों के लिए अलग लाइन, 105 कारीगर मंदिर में सजा रहे झांकियां
  7. जरूरत की खबर- ग्लूकोमा छीन लेता है आंखों की रोशनी: सूख जाती हैं आंखों की नसें, आंखें लाल रहें, सिरदर्द हो तो सावधान

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

[ad_2]

Source link

- Advertisement -spot_img

More articles