4.2 C
Munich
Friday, April 19, 2024

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: मोदी कैबिनेट से पशुपति पारस का इस्तीफा; पतंजलि विज्ञापन केस में SC का आदेश- रामदेव हाजिर हों; दिल्ली सबसे प्रदूषित हवा वाली राजधानी

Must read

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; BABA Ramdev Patanjali Ads Case | Lok Sabha Election

6 घंटे पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) पर हुई सुनवाई की रही। एक खबर पतंजलि आयुर्वेद से जुड़ी रही, सुप्रीम कोर्ट ने गुमराह करने वाले दवा विज्ञापन मामले में​​​ योगगुरु रामदेव को अगली तारीख पर अदालत में पेश होने को कहा है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर आज से नामांकन शुरू होगा। इसमें तमिलनाडु की 39, राजस्थान की 12 और मध्य प्रदेश की 6 सीटें शामिल हैं।
  2. दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने ED के सभी समन को अदालत में चुनौती दी है। दिल्ली हाईकोर्ट इस मामले पर आज सुनवाई करेगी। केजरीवाल 10 समन के बाद भी पूछताछ के लिए जांच एजेंसी के सामने नहीं पहुंचे हैं।
  3. प्रधानमंत्री के खिलाफ विवादित बयान देने के मामले में कांग्रेस नेता पवन खेड़ा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो सकती है। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने 20 मार्च तक गिरफ्तारी से राहत दी थी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. सुप्रीम कोर्ट ने कहा- सरकार CAA पर 3 हफ्ते में जवाब दे, 9 अप्रैल को अगली सुनवाई

CAA कानून के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 2014 तक आए गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता मिलेगी। मुस्लिमों को इससे बाहर रखा गया है।

CAA कानून के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 2014 तक आए गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता मिलेगी। मुस्लिमों को इससे बाहर रखा गया है।

सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ दाखिल 237 याचिकाओं पर सुनवाई हुई। इनमें से 20 में CAA पर रोक लगाने की मांग की गई है। सरकार ने जवाब दाखिल करने के लिए अदालत से 4 हफ्ते का समय मांगा। हालांकि कोर्ट ने 3 हफ्ते का समय दिया है। मामले की अगली सुनवाई 9 अप्रैल को होगी। याचिकाकर्ता ने अदालत से मांग की है कि केंद्र के जवाब देने तक नई नागरिकता नहीं दी जाए। ऐसा कुछ होता है तो हम फिर कोर्ट आएंगे।

अर्जी में CAA को मुस्लिम विरोधी बताया: केंद्र सरकार ने 11 मार्च को देशभर में CAA लागू किया था। इसके खिलाफ दाखिल अर्जी में दलील दी गई है कि यह कानून मुस्लिमों से भेदभाव करता है और भारतीय संविधान के खिलाफ है। हालांकि, गृह मंत्रालय ने कहा है कि 18 करोड़ भारतीय मुसलमानों को किसी भी हालत में CAA से डरने की जरूरत नहीं है। इससे उनकी नागरिकता और समुदाय पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वे भारत में रहने वाले हिंदुओं की तरह ही अपने अधिकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. पशुपति पारस का मोदी कैबिनेट से इस्तीफा, कहा- NDA में मेरे साथ नाइंसाफी हुई

दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस्तीफे की जानकारी देते राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख पशुपति कुमार पारस।

दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस्तीफे की जानकारी देते राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख पशुपति कुमार पारस।

रालोजपा अध्यक्ष पशुपति पारस ने केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा, ‘NDA में मेरे साथ नाइंसाफी हुई। अब मैं तय करूंगा कि कहां जाना है।’ दरअसल, 18 मार्च को बिहार NDA में सीट शेयरिंग पर सहमति बनी थी। इसमें भाजपा को 17, जदयू को 16 और चिराग पासवान की लोजपा (R) को 5 सीटें मिली थीं। पशुपति पारस की पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली। सूत्रों के मुताबिक, पारस राजद के संपर्क में हैं।

NDA के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे: पशुपति पारस ने पहले ही कह दिया है कि वो हर हाल में हाजीपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे। अब NDA में ये सीट उनके भतीजे चिराग को मिली है। पशुपति पारस 2019 में हाजीपुर सीट से लोकसभा से सांसद बने थे। इसके बाद PM मोदी ने उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी, लेकिन 2024 में होने जा रहे लोकसभा के चुनाव में भाजपा ने भतीजे चिराग पासवान को तरजीह दी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. सुप्रीम कोर्ट ने रामदेव से हाजिर होने को कहा, पूछा- अवमानना का केस क्यों ना चलाया जाए?
सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि आयुर्वेद के गुमराह करने वाले दवा विज्ञापन मामले में योग गुरु रामदेव और पतंजलि के MD आचार्य बालकृष्ण को कोर्ट में पेश होने को कहा है। रामदेव पतंजलि के को-फाउंडर हैं। कोर्ट ने 27 फरवरी को पतंजलि आयुर्वेद के कुछ विज्ञापनों पर रोक लगाते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया था। जवाब न देने पर कोर्ट ने हाजिर होने का आदेश दिया है। कोर्ट ने यह भी पूछा है कि रामदेव के खिलाफ क्यों न अवमानना की कार्यवाही शुरू की जाए।

दो साल से चल रही सुनवाई: अदालत इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की ओर से 17 अगस्त 2022 को दाखिल याचिका पर सुनवाई कर रही है। कोर्ट ने 21 नवंबर 2023 को पतंजलि को ऐसे विज्ञापन नहीं देने का निर्देश दिया था। हालांकि कंपनी ने इसे नजरअंदाज किया। अदालत ने 27 फरवरी 2024 को कहा था, ‘पतंजलि भ्रामक दावे करके देश को धोखा दे रही है कि उसकी दवाएं कुछ बीमारियों को ठीक कर देंगी, जबकि इसका कोई ठोस प्रमाण नहीं है।’ साथ ही सरकार से पूछा था कि पतंजलि के विज्ञापनों के खिलाफ सरकार ने क्या कार्रवाई की है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. पं बंगाल की 12 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार तय; TMC सभी 42 सीटों पर प्रत्याशी उतार चुकी है
लोकसभा चुनाव की तीसरी लिस्ट को लेकर दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई। न्यूज एजेंसी ANI के सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की 12 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। अधीर रंजन चौधरी को टिकट मिलना तय माना जा रहा है। उधर, TMC 10 मार्च को राज्य की सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में 39 और दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवार घोषित किए थे।

CEC की मीटिंग में नहीं पहुंचे राहुल गांधी: राहुल गांधी लगातार तीसरी बार CEC की बैठक में शामिल नहीं हुए। इससे पहले दूसरी बैठक में भी वो शामिल नहीं हुए थे, जबकि भारत जोड़ो न्याय यात्रा में ब्रेक लेने के बाद वो उस समय दिल्ली में ही थे। उम्मीदवारों के चयन के लिए जब CEC की पहली बैठक हुई थी तब राहुल गांधी यात्रा में थे, इसलिए शामिल नहीं हो सके। पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. ऋषभ पंत IPL में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान होंगे, टीम के चेयरमैन ने इसकी घोषणा की

पंत दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के बाद से क्रिकेट से दूर हैं।

पंत दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के बाद से क्रिकेट से दूर हैं।

ऋषभ पंत IPL 2024 में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के कप्तान होंगे। DC के चेयरमैन पार्थ जिंदल ने इसकी जानकारी दी है। पंत 14 महीने बाद प्रोफेशनल क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। 31 दिसंबर 2022 को दिल्ली से रुड़की जाते वक्त पंत का एक्सीडेंट हो गया था। इसके बाद उनकी सर्जरी हुई थी। इस कारण वे 2023 सीजन भी नहीं खेल सके थे। पिछले हफ्ते ही पंत को NCA से फिटनेस क्लियरेंस मिला है।

विकेटकीपिंग पर फैसला नहीं: पंत के विकेटकीपिंग करने पर संशय अभी बना हुआ है। पार्थ जिंदल या टीम मैनेजमेंट में से किसी ने भी पंत के विकेटकीपिंग करने पर कोई बात नहीं की है। हालांकि कुछ दिन पहले उन्होंने विकेटकीपिंग और एक्सरसाइज करते हुए इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट किया था। पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. सिद्धू की 6 साल बाद क्रिकेट कॉमेंट्री में वापसी, IPL के पहले मैच से करेंगे शुरुआत
कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू IPL 2024 में कॉमेंट्री करते नजर आएंगे। शुरुआत 22 मार्च को होने वाले पहले मैच से होगी। स्टार स्पोर्ट्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी। लिखा- ’सरदार ऑफ कॉमेंट्री बॉक्स इज बैक’। सिद्धू ने इस ट्वीट को शेयर किया है। उन्होंने साल 2018 में आखिरी बार क्रिकेट मैच में कॉमेंट्री की थी।

सिद्धू 17 साल तक नेशनल टीम में रहे: सिद्धू 1983 से 1999 तक टीम इंडिया का हिस्सा रहे। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला। सिद्धू ने कुल 51 टेस्ट मैच और 136 वनडे मैच खेले हैं। टेस्ट में 3,202 और वनडे में 4,413 रन बनाए हैं। करीब 17 साल क्रिकेट खेलने के बाद 1999 में उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया। पंजाब सरकार में मंत्री बनने के बाद वह कॉमेंट्री पैनल से बाहर हो गए। इसके बाद उन्होंने अपने सारे टीवी शो भी छोड़ दिए थे
पूरी खबर यहां पढ़ें…

7. दिल्ली सबसे प्रदूषित हवा वाली राजधानी, खराब हवा के मामले में भारत तीसरे नंबर पर

स्विस ऑर्गेनाइजेशन IQ एयर ने वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2023 जारी की है। इसके मुताबिक, नई दिल्ली सबसे प्रदूषित हवा वाली राजधानी रही। 2018 के बाद ऐसा लगातार चौथी बार हुआ है। 134 देशों की लिस्ट में भारत 2023 में तीसरा सबसे प्रदूषित हवा वाला देश रहा। वहीं पाकिस्तान दूसरे नंबर पर है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की 96% आबादी ऐसी हवा में रहती है, जिसमें PM 2.5 का स्तर WHO के एनुअल स्टैंडर्ड से 7 गुना ज्यादा है

PM 2.5 क्या है: PM यानी पार्टिकुलेट मैटर है, इनका डायमीटर (व्यास) 2.5 माइक्रोमीटर या उससे कम होता है। यह बेहद छोटे कण होते हैं, जो हवा की गुणवत्ता को खराब करते हैं। भारत में पिछले साल PM 2.5 का औसत स्तर 1 क्यूबिक मीटर में 54.4 माइक्रोग्राम रहा। यह WHO के पैमाने से 10 गुना ज्यादा था।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

8. कोटा से किडनैप हुई छात्रा का कोई सुराग नहीं, हाथ-पैर और मुंह बंधी फोटो पिता को भेजी थी

NEET की तैयारी कर रही एक स्टूडेंट का सोमवार को कोटा से अपहरण कर लिया गया। मध्य प्रदेश के शिवपुरी की रहने वाली यह लड़की कोटा में NEET की तैयारी कर रही थी। बदमाशों ने लड़की के पिता के वॉट्सऐप पर फोटो भी भेजी, जिसमें लड़की के हाथ-पैर और मुंह बंधे हुए हैं। छात्रा को छोड़ने के लिए 30 लाख रुपए की फिरौती मांगी गई है। अभी तक छात्रा का कोई सुराग नहीं मिला है।

सिंधिया ने राजस्थान के CM से बात की: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस मामले पर राजस्थान के CM भजनलाल शर्मा से फोन पर बात की। CM ने बच्ची को सुरक्षित घर पहुंचाने का आश्वासन दिया है। बच्ची के पिता से भी मंत्री सिंधिया ने फोन पर बात की। उधर, कोटा पुलिस ने छात्रा की सूचना देने वाले को 20 हजार रुपए का इनाम देने की घोषणा की है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नेशनल: भाजपा सांसद निशिकांत बोले- महुआ केस की CBI जांच होगी: कैश फॉर क्वेरी मामले में लोकपाल ने मेरी शिकायत पर आदेश दिए (पढ़ें पूरी खबर)
  2. चुनावी गणित: गृहमंत्री अमित शाह से मिले राज ठाकरे: NDA में शामिल हो सकती है MNS; मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट मिलने की संभावना (पढ़ें पूरी खबर)
  3. नेशनल: NCP-शरदच्रंद पवार नाम से लोकसभा चुनाव लड़ेगा शरद गुट: सुप्रीम कोर्ट ने चिह्न ट्रम्पेट को भी मान्यता दी; चुनाव आयोग से कहा- इसे दूसरों को न दें (पढ़ें पूरी खबर)
  4. पॉलिटिक्स: हेमंत सोरेन की भाभी सीता BJP में शामिल: कहा- झारखंड को झुकाना नहीं, बचाना है, सभी 14 सीटों पर कमल खिलेगा (पढ़ें पूरी खबर)
  5. बिजनेस: जोमैटो का ‘प्योर-वेज-मोड’ लॉन्च: इसमें सिर्फ वेज रेस्टोरेंट्स के ही ऑप्शंस; इसके डिलीवरी पर्सनल नॉन वेज फूड की डिलीवरी में शामिल नहीं होंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  6. नेशनल: चुनाव आयोग ने संजय मुखर्जी को पश्चिम बंगाल का DGP बनाया: एक दिन पहले राजीव कुमार को हटाया था; विवेक सहाय को कार्यभार दिया था (पढ़ें पूरी खबर)
  7. इंटरनेशनल: बिलावल भुट्टो की बहन आसिफा की चुनावी राजनीति में एंट्री: पिता जरदारी की सीट से चुनाव लड़ेंगी; 8 दिन पहले पाकिस्तान की फर्स्ट लेडी बनीं थीं (पढ़ें पूरी खबर)
  8. इंटरनेशनल: अमेरिकी सांसद बोले- CAA को रमजान में लागू किया: कहा- इससे मामला बिगड़ेगा, हमें भारतीय मुस्लिमों पर इसके असर की चिंता (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

383 साल पहले डूबे जहाज की खोज
ब्रिटेन की एक कंपनी 383 साल पहले डूबे जहाज को ढूंढने जा रही है। माना जा रहा है कि इस पर 42 हजार करोड़ रुपए का सोना है। मर्चेंट रॉयल नाम का यह जहाज 1641 में कॉर्नवॉल के तट पर डूब गया था। सोने-चांदी से लदे होने की वजह से इसे समुद्र का एल डोराडो कहा जाता था। मल्टीबीम सर्विस नाम की कंपनी इस शिप को खोजने के लिए इंग्लिश चैनल का 200 स्क्वायर मील इलाका सर्च करेगी।

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

[ad_2]

Source link

- Advertisement -spot_img

More articles