3.6 C
Munich
Saturday, February 24, 2024

Weather Today: ठंड ने इन राज्यों में दिखाया ‘रौद्र’ रूप, माउंट आबू में जमी बर्फ

Must read


Image Source : PTI/ REPRESENTATIONAL (FILE).
10 राज्यों में घने कोहरे का अलर्ट

Weather Today:उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। झारखंड की राजधानी रांची में इस सीजन की सबसे ठंडी सुबह रही। यहां का न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब और असम समेत कई राज्यों में बुधवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। मौसम विभाग की तरफ से एक्स हैंडल पर दी गई जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब,  हरियाणा,चंडीगढ़,दिल्ली और यूपी के कुछ हिस्से, उत्तर पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश,उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बिहार में न्यूनतम तापमान 4 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। असम में गुवाहाटी समेत कई शहरों में पारा 11-12 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। 

कहां कितना तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत के ज्यादातर शहरों में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से नीचे है। अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.9,  पटियाला में 6, अंबाला में 8, हिसार में 6.6, करनाल में 6.1, दिल्ली के लोधी रोड पर 6.7, यूपी के मेरठ में 7.9, बिहार के गया में 6.1, मध्य प्रदेश के रीवा में 6.6, छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में 5.3 और झारखंड की राजधानी रांची में 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में शीतलहर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा देखने को मिला। दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस के आस-पास दर्ज किया गया। दिन में अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।  इस दौरान वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही।

माउंट आबू में तापमान जमाव बिंदु से नीचे 

राजस्थान के पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में बुधवार को लगातार चौथे दिन न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा और पारा एक डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। माउंट आबू में मैदान में लगी घास, फूल-पत्तियों, और वाहनों के शीशों पर बर्फ की परतें जमीं देखी गईं। पर्यटक स्थल पर पहुंचे सैलानियों ने गर्म कपड़ों में चहल-कदमी करते सर्दी के मौसम का आनंद उठाते नजर आये। राज्य के अन्य स्थानों पर रात के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ सर्दी ने जोर पकड़ लिया है।

बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया कि 22 दिसंबर तक राज्य के कुछ भागों में बादल छाए रहने की संभावना है। इस दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग एवं शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। 23-24 दिसंबर से न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट होने और राज्य के अधिकतर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है।  

यहां देखे मौसम के सभी अपडेट्स- मौसम का हाल

 कश्मीर में ठंड का सितम जारी 

पूरे कश्मीर में रात का न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जिससे लोगों को बहुत परेशानी हुई। अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सोमवार रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात के 0.5 डिग्री सेल्सियस से 4.2 डिग्री सेल्सियस कम है।  मौसम वैज्ञानिकों ने घाटी में अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है।  

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article