2.2 C
Munich
Sunday, March 3, 2024

Weather Update: तमिलनाडु में भारी बारिश, दिल्ली समेत इन राज्यों में घना कोहरा

Must read


Image Source : PTI
तापमान गिरने से बढ़ी ठिठुरन

Weather Forecast Today: दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में सर्दी बढ़ गई है। बढ़ती ठंड से बचने के लिए बेघर लोग रैन बसेरे का सहारा ले रहे हैं। मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में, उत्तरी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के पश्चिमी हिस्सों, उत्तरी आंतरिक ओडिशा और बिहार के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 5-10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है। इन जगहों पर सुबह के समय हल्की से मध्यम स्तर का कोहरा पड़ रहा है। कई जगहों पर घना कोहरा भी देखा जा रहा है। 

 तमिलनाडु में बारिश की वजह से बैंक, स्कूल और निजी संस्थान बंद

उधर, दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश की चेतावनी दी है। दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल के अलग – अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। तमिलनाडु में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हुई है। इससे कई जगहों पर जलभराव हो गया है। तमिलनाडु सरकार ने भारी बारिश के कारण 18 दिसंबर को तिरुनेलवेली, थूथुकुडी, कन्याकुमारी और तेनकासी जिलों में सभी स्कूलों, कॉलेजों, निजी संस्थानों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए छुट्टी की घोषणा की है।

दिल्ली में घना कोहरा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सुबह शीतलहर और घना कोहरा देखने को मिला। दिल्ली में आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 और सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। दिल्ली में 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया।

 हिमाचल में कड़ाके की सर्दी

 हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का प्रकोप सोमवार को भी जारी रहा। कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के आसपास रहा और कुछ स्थानों पर सामान्य से नीचे रहा। जनजातीय लाहौल स्पीति जिले के कुकुमसेरी में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि जनजातीय किन्नौर जिले के काल्पा में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इसके बाद रिकोंग पिओ में तापमान शून्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस नीचे,नारकंडा में शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस कम और भुंतर में 0.8 डिग्री सेल्सियस रहा। स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने 21 दिसंबर तक राज्य में शुष्क मौसम रहने और 22 और 23 दिसंबर को मध्य स्तर की पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और ऊंची पहाड़ियों पर बारिश या बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। 

झारखंड में बढ़ी सर्दी 

 झारखंड में तापमान के 10 डिग्री सेल्सियस से कम होने के कारण लोगों को जबरदस्त ठंड का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक इस तापमान में किसी बड़े बदलाव का अनुमान नहीं है। इसके बाद उसमें दो से तीन डिग्री सेल्सियस की और गिरावट आ सकती है जिससे अगले सप्ताह शीतलहर जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। 

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article