8.4 C
Munich
Friday, March 1, 2024

दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर स्पेसएक्स का रॉकेट अंतरिक्ष की ओर रवाना

Must read

वॉशिंगटन न्यूज़ : ड्रैगन कैप्सूल में दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर स्पेसएक्स का रॉकेट अंतरिक्ष की ओर रवाना हो गया है। काउंटडाउन खत्म होने के साथ ही स्पेसएक्स का रॉकेट नासा के पायलट डग हर्ली और बॉब बेन्कन के साथ ड्रैगन कैप्सूल को ले कर अंतरिक्ष यात्रा पर निकल पड़ा। रॉकेट को कैनेडी अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से प्रक्षेपित किया गया। इस दौरान नासा मौसम पर भी बारीकी से नजर रख रही थी। इससे पहले मौसम बुधवार (27 नवंबर) को खराब मौसम की वजह से लॉन्चिंग को टालना पड़ा था। ड्रैगन कैप्सूल और फाल्कन 9 रॉकेट की यह उड़ान किसी निजी कंपनी द्वारा अंतरिक्ष में मानव को भेजने का प्रथम अभियान होगा। करीब एक दशक में अमेरिकी जमीन से नासा की यह प्रथम मानव अंतरिक्ष उड़ान होगी। अंतरिक्ष में जाने के दौरान वहां हवा की रफ्तार नियंत्रण के दायरे में रहने की जरूरत होगी। उनका गंतव्य अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) 19 घंटे की उड़ान की दूरी पर है।

अमेरिकी समय के मुताबिक दोपहर 3:22 पर रॉकेट को लॉन्च किया गया। निर्धारित समय के मुताबिक दोनों अंतरिक्ष यात्री सभी तैयारियों के साथ यान में सवार और काउंटडाउन खत्म होने के साथ ही यान अंतरिक्ष की ओर उड़ चला। स्पेसएक्स को अमेरिका, कनाडा और उत्तरी अटलांटिक से लेकर आयरलैंड तक समुद्र में शांत लहरों और शांत हवा की जरूरत है, ताकि अगर परिस्थितिवश आपातकाल रूप से उतरना पड़े तो वैसा किया जा सके।

स्पेसएक्स अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने वाली पहली निजी कंपनी है। यह कुछ ऐसा है जिसे सिर्फ रूस, अमेरिकी और चीन ही अब तक कर पाए हैं। यह पहला मौका है जब सरकार की बजाय कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने जा रही है।

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article