3.6 C
Munich
Saturday, February 24, 2024

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान शख्स को आया हार्टअटैक, वायुसेना ने बचाई जान – India TV Hindi

Must read


Image Source : INDIA TV
प्राण प्रतिष्ठा के दौरान शख्स को आया हार्टअटैक

अयोध्या: अयोध्या में बड़े ही धूमधाम से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस प्राण प्रतिष्ठा में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। करोड़ों लोगों ने टीवी स्क्रीन की मदद से प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम देखा। इसी दौरान अयोध्या राम मंदिर में मौजूद एक राम भक्त को दिल का दौरा आ गया। वह अपने स्थान पर ही गिर गया। यह देखते ही सभास्थल पर हलचल मच गई।

वायुसेना ने बचाई जान 

इस दुर्घटना की सूचना भारतीय वायुसेना के जवानों को पहुंचती है। उसे तुरंत ही वायुसेना की क्विक रेस्पॉन्स टीम ले गई और उसे मोबाइल अस्पताल में ले गए। यहां शख्स का इलाज किया गया और इसी इलाज की वजह से जान बचा ली गई। जानकारी के अनुसार, जिस व्यक्ति को हरेतअटैक आया था उसका रामकृष्ण श्रीवास्तव था और उनकी उम्र 65 वर्ष थी।

भीष्म क्यूब टीम ने करा इलाज 

वायुसेना के एक अधिकारी ने बताया कि मौके पर मनीष गुप्ता के नेतृत्व में भीष्म क्यूब (BHISHMA Cube) की एक टीम तैनात थी। इसी टीम ने घटना के एक मिनट के भीतर उन्हें बाहर निकाला और साइट पर उपचार किया।उन्होंने बताया कि शख्स का ब्लड प्रेशर खतरनाक रूप से 210/170 मिमी एचजी के उच्चतम स्तर तक चला गया था। एयर फोर्स की क्विक रेस्पॉन्स टीम ने उसे साइट पर प्रारंभिक ट्रिटमेंट प्रदान किया। इसके बाद उन्हें सिविल अस्पताल भेज दिया गया।

भीष्म क्यूब की दो टीमें थीं तैनात 

बता दें कि रविवार को सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने रविवार को बयान जारी कर बताया था कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए चिकित्सा तैयारी और प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने के लिए आरोग्य मैत्री आपदा प्रबंधन परियोजना के तहत दो क्यूब-भीष्म मोबाइल अस्पतालों को अयोध्या में तैनात किया गया था। ये मोबाइल अस्पताल आपदा प्रतिक्रिया और आपात स्थिति के दौरान चिकित्सा सहायता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए कई नवीन उपकरणों से लैस हैं।

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article