2.1 C
Munich
Friday, April 19, 2024

JNU छात्र संघ चुनाव- लेफ्ट की चारों पदों पर जीत: धनंजय प्रेसिडेंट और अविजीत वाइस प्रेसिडेंट बने; 12 साल में सबसे ज्यादा 73 फीसदी वोटिंग हुई

Must read

[ad_1]

नई दिल्ली49 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
ये लिफ्ट विंग के कैंडिडेट्स की तस्वीर है। - Dainik Bhaskar

ये लिफ्ट विंग के कैंडिडेट्स की तस्वीर है।

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन (JNSU) चुनाव में लेफ्ट ने चारों सीटों प्रेसिडेंट, वाइस प्रेसिडेंट, जनरल सेक्रेटरी और जॉइंट सेक्रेटरी पर जीत हासिल की है। वहीं, ABVP को हार का सामना करना पड़ा।

2973 वोट पाकर धनंजय स्टूडेंट यूनियन के प्रेसिडेंट बने। उन्होंने ABVP के उमेश चंद्र अजमीरा को 934 वोटों से हराया। वाइस प्रेसिडेंट अविजीत घोष ने 2649 वोट पाकर ABVP की दीपिका शर्मा को 1104 वोटों से हराया।

इसके अलावा जनरल सेक्रेटरी पोस्ट पर लेफ्ट की प्रियांशी आर्य को 3307और ABVP के अर्जुन आनंद को 2309 वोट मिले। जॉइंट सेक्रेटरी पोस्ट पर लेफ्ट कैंडिडेट मोहम्मद साजिद 2893 वोट पाकर जीत हासिल की। वहीं, ABVP के गोविंद दांगी को 2496 वोट मिले।

JNU में इस बार 4 साल बाद चुनाव हुए हैं। 22 मार्च को रिकॉर्ड 73% वोटिंग हुई थी। पिछले 12 साल में यह पहली बार है जब इतने वोट पड़े हों। इससे पहले 2019 में 67.9% मतदान हुआ था।

तस्वीर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के कैंडिडेट्स की है।

तस्वीर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के कैंडिडेट्स की है।

नीचे देखें कौन आगे, कौन पीछे…

प्रेसिडेंट
1. धनंजय (लेफ्ट): 2973
2. उमेश चंद्र अजमीरा (ABVP): 2039

वाइस प्रेसिडेंट
1. अविजीत घोष (लेफ्ट): 2649
2. दीपिका शर्मा (ABVP): 1778

जनरल सेक्रेटरी
1. प्रियांशी आर्य (लेफ्ट समर्थित): 3307
2. अर्जुन आनंद (ABVP): 2309

जॉइंट सेक्रेटरी
1.मोहम्मद साजिद (लेफ्ट): 2893
2. गोविंद दांगी (ABVP): 2496

इलेक्शन कैंपेन के दौरान लेफ्ट विंग के प्रत्याशी।

इलेक्शन कैंपेन के दौरान लेफ्ट विंग के प्रत्याशी।

लेफ्ट की तीन पार्टियों एक साथ मैदान में
यूनाइटेड लेफ्ट में ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA), डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन (DSF), स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (AISF) शामिल रहीं। लेफ्ट ने अध्यक्ष पद के लिए धनंजय, उपाध्यक्ष के लिए अविजीत घोष और संयुक्त सचिव के लिए मोहम्मद साजिद को मैदान में उतारा।

ABVP ने बड़ी जीत का दावा किया था
ABVP ने शनिवार को दावा किया था कि 9 में से 5 स्कूल काउंसलर पद पर भगवा ने क्लीन स्वीप किया है। इसके अलावा 18 में से 12 काउंसलर सीटों पर भी जीत हासिल की है। हालांकि JNU छात्रसंघ चुनाव समिति की ओर से शनिवार को काउंसलर सीटों के नतीजों को लेकर कोई भी आधिकारिक सूचना नहीं दी गई थी।

ABVP ने बताया था कि स्कूल ऑफ संस्कृत एवं इंडिक स्टडीज के तीनों पद, स्कूल ऑफ नैनो साइंस का एकमात्र पद, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के चारों पद, स्कूल ऑफ कंप्यूटर सिस्टम एंड साइंसेज के सभी तीनों पदों पर भगवा परचम लहराया है।

साढ़े 7 हजार से ज्यादा स्टूडेंट ने वोट डाला
JNUSU चुनाव में साढ़े 7 हजार से ज्यादा स्टूडेंट ने वोट डाला। वोटिंग के लिए 17 पोलिंग बूथ बनाए गए। JNUSU के केंद्रीय पैनल के लिए कुल 19 उम्मीदवार मैदान में थे। केंद्रीय पैनल में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, संयुक्त सचिव और महासचिव शामिल थे। स्कूल काउंसलर के लिए 42 लोगों ने किस्मत आजमाई। अध्यक्ष पद के लिए 8 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला हुआ।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article