19.3 C
Munich
Monday, May 6, 2024

JMM ने ED अधिकारियों के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, हेमंत सोरेन को प्रताड़ित करने का आरोप – India TV Hindi

Must read


Image Source : FILE
हेमंत सोरेन

रांची : जहां एक ओर प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारी झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जमीन घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में रांची स्थित उनके आवास पर पूछताछ कर रहे हैं, वहीं हेमंत सोरेन की पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा ने ईडी अधिकारियों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। इस शिकायत के आधार पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। इस बीच झारखंड के गृह सचिव अविनाश कुमार को हटा दिया गया है, उनकी जगह पर फिलहाल झारखंड के मुख्य सचिव एल खंगायते को गृह सचिव की जिम्मेवारी सौपीं गई है।

जानकारी के मुताबिक जेएमएम की ओर से एससी एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज कराया गया है। फिलहाल ईडी की टीम जमीन घोटाले में हेमंत सोरेन से पूछताछ कर रही है। जानकारी के मुताबिक झारखंड मुक्ति मोर्चा की तरफ से एससीएसटी थाने में दी गई शिकायत में यह आरोप लगाया गया कि सीएम हेमन्त सोरेन को प्रताड़ित किया जा रहा है। इस शिकायत के आधार पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है।

इससे पहले ईडी के अधिकारियों ने भारी सुरक्षा घेरे के बीच झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनके आवास पर पूछताछ शुरू की। हेमंत सोरेन सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं, इससे पहले उनसे 20 जनवरी को इसी मामले में पूछताछ की गई थी। एक अधिकारी ने बताया कि उस दिन पूछताछ पूरी नहीं हो पाई थी। उस दिन सोरेन से सात घंटे से अधिक वक्त तक पूछताछ की गई थी। 

पूछताछ से पहले गठबंधन के विधायक सोरेन के आवास पर पहुंचे

ईडी के अधिकारियों ने कहा कि झारखंड में ‘माफिया द्वारा भूमि के स्वामित्व को गैर कानूनी तरीके से बदलने के एक बड़े रैकेट’ की जांच के तहत सोरेन से पूछताछ की जा रही है। मुख्यमंत्री से ईडी की पूछताछ शुरू किये जाने से पहले, सुबह ही झामुमो  गठबंधन के विधायक यहां उनके आवास पर पहुंच गए। स्वास्थ्य मंत्री एवं कांग्रेस नेता बन्ना गुप्ता ने कहा कि सोरेन जांच में सहयोग कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि संवैधानिक संस्थाओं का यह कर्तव्य है कि वे इस प्रकार की जांच ‘‘ठीक ढंग’’ से करें। 

सीएम आवास के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू

इस बीच सोरेन के खिलाफ ईडी की कार्रवाई के विरोध में झामुमो समर्थकों ने पास के मोरहाबादी मैदान और कुछ अन्य स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया। एक प्रदर्शनकारी ने कहा, ‘‘केन्द्र के निर्देश पर ईडी हमारे मुख्यमंत्री को जानबूझ कर परेशान कर रही है। हम पूरे राज्य की आर्थिक नाकेबंदी करेंगे। राजधानी के मुख्य स्थानों तथा मुख्यमंत्री आवास के सौ मीटर के दायरे में सुबह नौ बजे से रात दस बजे तक धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article