12 C
Munich
Sunday, March 3, 2024

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के खिलाफ झारखंड बंद का आह्वान, सीएम बोले- हार नहीं मानूंगा – India TV Hindi

Must read


Image Source : ANI
हेमंत सोरेन पर संकट।

झारखंड की सियासत में बीते कुछ दिनों में बड़ा तूफान आया है। कथित जमीन घोटाला मामले में ईडी की कार्रवाई झेल रहे राज्य के सीएम हेमंत सोरेन ने इस्तीफा दे दिया है। वहीं, चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। जानकारी के मुताबिक, ईडी ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया है। हेमंत की गिरफ्तारी के बाद अब राज्य के आदिवासी संगठनों ने झारखंड बंद का आह्वान किया है।

हेमंत सोरेन का आया बयान

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने अपने नेताओं के लिए पत्र जारी किया है। उन्होंने पत्र में लिखा है- “आज मैं ईडी के समन के अनुपालन में उपस्थित होने जा रहा हूँ। अगर मुझे गिरफ्तार कर लिया जाता है। ऐसी परिस्थिति में मैंने सम्यक विचारोपरांत भी चम्पाई सोरेन को विधायक दल का नया नेता नामित करने का निर्णय लिया है। विधायक दल की बैठक में इन्हें विधिवत रुप से विधायक दल का नेता चुनने के उपरांत सभी सहयोगी दलों के नेताओं के साथ उनका समर्थन पत्र लेकर नये नेता के नेतृत्व में आप सभी माननीय विधायकगण माननीय राज्यपाल के समक्ष जाकर नयी सरकार के गठन का दावा पेश करेंगे एवं अपनी चट्टानी एकता का परिचय देते हुए नई सरकार के गठन तक राँची में उपस्थित रहेंगे।” साथ ही हेमंत कहा है कि वह हार नहीं मानेंगे। 

आदिवासी संगठनों ने बुलाया बंद

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के खिलाफ झारखंड के आदिवासी संगठनों ने राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। केंद्रीय सरना समिति का कहना है कि राज्य के 15-20 आदिवासी संगठन बंद में शामिल होंगे। उन्होंने कहा किबंद से आपात सेवाओं पर असर नहीं पड़ेगा। वहीं, अगर स्कूल बृहस्पतिवार को खुलते हैं तो हम उनमें बाधा नहीं पहुंचाएंगे।

चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया गया

हेंमत सोरेन ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। चंपई सोरेन अब झारखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे। लेकिन राज्यपाल ने उन्हें अभी शपथ नहीं दिलाई है। JMM के विधायक उन्हें तुरंत ही शपथ दिलाने के लिए बुधवार रात को राजभवन में हंगामा करते रहे। लेकिन राज्यपाल ने कोई फैसला नहीं लिया।

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article