12 C
Munich
Sunday, March 3, 2024

‘हनुमान कड़ाही’ में ‘राम हलवा’ बनाएंगे मशहूर शेफ, खास इतना कि आप हैरत में पड़ जाएंगे

Must read


Image Source : SOCIAL MEDIA
हनुमान कड़ाही

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां जोरों पर हैं। प्राण प्रतिष्ठा में राम हलवा बनाने के लिए नागपुर में 15000 लीटर का एक विशाल कड़ाही बनाया जा रहा है। इसे भगवान राम के सबसे करीबी भक्त हनुमान के नाम पर ‘हनुमान कड़ाही’ रखा गया है। इसे केवल क्रेन का उपयोग करके उठाया जा सकता है। ‘हनुमान कड़ाही’ अपने स्टैंड समेत जमीन से 6.5 फीट ऊपर है और इसका व्यास 15 फीट है। 1,800 किलोग्राम का कड़ाही अयोध्या ले जाया जाएगा और यह वहीं रहेगा।

7,000 किलोग्राम ‘राम हलवा’ तैयार होगा

शेफ विष्णु मनोहर ने एक टीवी चैनल से कहा कि 500 साल बाद भगवान राम के अपने घर लौटने की खुशी में इसे अयोध्या ले जाया जाएगा। अयोध्या में इस कड़ाही में 7,000 किलोग्राम ‘राम हलवा’ तैयार किया जाएगा। हलवा 29-31 जनवरी के आसपास तैयार किया जाएगा।

हर साल इसी में बनेगा हलवा

उन्होंने कहा कि अयोध्या में यह कड़ाही नागपुर का प्रतीक होगी। मंदिर आंदोलन यहीं से शुरू हुआ था। यह कड़ाही अयोध्या में रहेगी और हम हर साल वहां हलवा बनाएंगे। मनोहर ने कहा कि उन्होंने मंदिर  अधिकारियों के समक्ष ‘हनुमान कड़ाही’ का प्रस्ताव रखा था। जिन्होंने उन्हें 26 जनवरी के बाद इस पर आगे बढ़ने की अनुमति दी।

राम मंदिर में ये होगा खास

बता दें कि अयोध्या के भव्य राम मंदिर में 1,800 किलो की ‘हनुमान कढ़ाई’, 2100 किलो की घंटी, 108 फुट की अगरबत्ती, 1,100 किलो का विशाल दीपक और 10 फुट का ताला और चाबी बड़े समारोह की भव्यता को दर्शाने वाले उपहारों में से हैं। 

 भोग के लिए आगरा से आया 56 किस्म का प्रसिद्ध पेठा 

वहीं, अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सिलसिले में आगरा के एक प्रसिद्ध पेठा प्रतिष्ठान की ओर से श्री रामलला के भोग के लिए 56 किस्म का 560 किलोग्राम पेठा मंगलवार को यहां भेजा गया। मंगलवार को यहां जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जन सहभागिता की अपील पर समाज का प्रत्येक तबका अपने सामर्थ्य के अनुसार जुटा है। पेठे के अलावा अन्य स्थानों से रत्न जड़ित पोशाक, चांदी की थाल, पूजा सामग्री आदि भी श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को मिली है।  

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article