3.7 C
Munich
Saturday, April 20, 2024

गुजरात यूनिवर्सिटी में मारपीट मामला,विदेशी छात्र नए हॉस्टल में शिफ्ट: अब तक 5 गिरफ्तार, सुरक्षा एजेंसियों को हॉस्टल की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश

Must read

[ad_1]

अहमदाबाद21 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
गुजरात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में खड़े टू व्हीलर्स  में भी हमलावरों ने तोड़फोड़ की थी। - Dainik Bhaskar

गुजरात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में खड़े टू व्हीलर्स में भी हमलावरों ने तोड़फोड़ की थी।

अहमदाबाद की गुजरात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में पीटे गए विदेशी छात्रों के नए हॉस्टल में शिफ्ट किया गया है। साथ ही एक विदेशी छात्र सलाहकार समिति भी बनाई है। यूनिवर्सिटी ने सुरक्षा एजेंसियों को हॉस्टल की सिक्योरिटी मजबूत करने का भी निर्देश दिया है।

इससे पहले 16 मार्च को अहमदाबाद यूनिवर्सिटी में अफगानिस्तान समेत कुछ विदेशी छात्रों को नमाज पढ़ने के दौरान पीटा गया था। ये विदेशी छात्र रात को नमाज पढ़ रहे थे। इस दौरान गमछा पहने और जय श्रीराम का नारा लगाते हुए भीड़ ने उन पर हमला कर दिया था। हॉस्टल में पथराव और तोड़फोड़ भी की गई।

हॉस्टल में नमाज पढ़ने पर हमला करने के मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। डिप्टी पुलिस कमिश्नर तरुण दुग्गल का कहना है कि घटना में शामिल अन्य आरोपियों को पकड़ने के लिए कोशिशें जारी हैं। पुलिस के अनुसार, शनिवार रात को हुई घटना के बाद दो छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। ऐसा माना जा रहा है कि एक छात्र श्रीलंका और दूसरा ताजिकिस्तान का रहने वाला है।

24 आरोपियों पर दंगे, तोड़फोड़ और भीड़ जमा करना के आरोप में FIR भी दर्ज कराई गई है। पुलिस कमिश्नर जीएस मलिक ने रविवार (17 मार्च) को बताया कि घटना की जांच के लिए 9 टीमें भी बनाई गईं हैं।

सोशल मीडिया पर घटना का वीडियो वायरल हुआ था।

सोशल मीडिया पर घटना का वीडियो वायरल हुआ था।

छात्रों पर हमले का VIDEO वायरल हुआ था
16 मार्च की रात नमाज पढ़ने के दौरान छात्रों पर हमले का वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हुआ था। अफगानी छात्रों ने आरोप लगाया कि वे हॉस्टल के A ब्लॉक में नमाज पढ़ रहे थे। इसके बाद B ब्लॉक से आए तीन छात्रों ने आकर इसका विरोध किया। उनके जाने के बाद करीब 200 लोगों की भीड़ पहुंच गई। हॉस्टल में घुसने के बाद हमलावरों ने लैपटॉप, एसी, अलमारी, टेबल, दरवाजे, म्यूजिक सिस्टम और बाहर खड़े टू-व्हीलर्स को तोड़ दिया।

घायल छात्रों को अस्पताल पहुंचाया गया।

घायल छात्रों को अस्पताल पहुंचाया गया।

ओवैसी बोले- मुस्लिम क्या नमाज भी नहीं पढ़ सकते
पीड़ित छात्रों का कहना है कि यूनिवर्सिटी में अलग-अलग देशों के स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं। वे यहां तमाम त्योहारों में हिस्सा लेते हैं और सबको अपना भाई मानते हैं, लेकिन फिर भी हम पर हमला किया गया। इसकी हमें उम्मीद नहीं थी। ​​

यूनिवर्सिटी की घटना पर AIMIM चीफ और हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने सोशल मीडिया X पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर को टैग करके पूछा- क्या मुस्लिम शांतिपूर्वक नमाज भी नहीं पढ़ सकते?

पुलिस कमिश्नर बोले- नमाज पढ़ने पर विवाद हुआ
पुलिस कमिश्नर का कहना था कि बाहर से 20-25 लोग आए और नमाज पढ़ने को लेकर सवाल किया। इस पर दोनों तरफ से बहस हुई और कुछ लोगों ने पथराव किया। FIR दर्ज कर ली गई है और एक व्यक्ति की पहचान हुई है।

गुजरात यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर (VC) नीरजा अरुण गुप्ता ने बताया- यूनिवर्सिटी में लगभग 300 विदेशी छात्र पढ़ते हैं। इनमें से करीब 75 छात्र ए ब्लॉक हॉस्टल में रहते हैं। दो गुटों के बीच झड़प के बाद मामला बढ़ गया।

ये खबर भी पढ़ें…

चुनाव आयोग ने 6 राज्यों के गृह सचिव हटाए:पश्चिम बंगाल के DGP को भी हटाया, विवेक सहाय को कमान; एक से ज्यादा पदों पर थे

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की घोषणा के दो दिन बाद सोमवार (18 मार्च) को पश्चिम बंगाल के DGP समेत 7 राज्यों के गृह सचिव को हटा दिया। 6 राज्यों के गृह सचिवों में गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अफसरों का नाम शामिल है। विवेक सहाय को पश्चिम बंगाल का नया DGP बनाया गया है। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article