10 C
Munich
Tuesday, April 16, 2024

सबसे ताकतवर है फ्रांस का पासपोर्ट, रैंकिंग में किस नंबर पर हैं भारत-पाकिस्तान? जानिए – India TV Hindi

Must read


Image Source : FILE PHOTO
भारत और पाकिस्तान का पासपोर्ट

हाल ही में जारी 2024 के हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में विभिन्न देशों के पासपोर्ट की रैंकिंग जारी की गई जिसमें भारत पिछले साल से एक स्थान और नीचे चला गया है। सूची में भारतीय पासपोर्ट 85वें स्थान पर है, जबकि फ्रांस का पासपोर्ट सबसे पावरफुल माना गया है और फ्रांस टॉप पर है। एक प्रमुख वैश्विक आर्थिक ताकत के रूप में उभर रहे भारत के लिए यह निराशाजनक आंकड़ा है। पावरफुल पासपोर्ट के मामले में पहले भारत 80वें स्थान पर था, लेकिन अब यह फिसलकर 85वें स्थान पर आ गया है। वहीं पाकिस्तान की बात करें तो उसकी रैंकिंग 106 पर बनी हुई है।

भारत के पड़ोसी देशों के पासपोर्ट की रैंकिंग

भारत के पड़ोसी देशों के पासपोर्ट की बात करें तो पाकिस्तान को पिछले साल की तरह 106वां स्थान मिला है, जबकि बांग्लादेश 101वें से फिसलकर 102वें स्थान पर आ गया है। सबसे बड़ी दिलचस्प बात यह है कि मालदीव को भारत से काफी बेहतर रैंक मिली है और उसने 58वां स्थान हासिल किया है क्योंकि मालदीव के पासपोर्ट धारक 96 देशों में वीजा-मुक्त यात्रा का आनंद लेते हैं।  पड़ोसी देश पाकिस्तान का पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट है।

62 देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं भारतीय 

दुनिया के विभिन्न देशों के पासपोर्ट की पावर इस आधार पर आंकी जाती है कि उसे कितने देशों में वीजा-फ्री एंट्री मिलती है।.इस रिपोर्ट से पता चलता है कि भारतीय पासपोर्ट धारक 62 देशों का वीजा-फ्री एक्सेस पा सकते हैं यानी बिना वीजा के उन देसों में घूम सकते हैं। भारतीय पासपोर्ट धारक जिन देशों में वीजा फ्री एक्सेस कर सकते हैं , उन देशों में भूटान, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड, बारबाडोस, थाईलैंड, जॉर्डन, मलेशिया, मालदीव, श्रीलंका, मॉरीशस और इंडोनेशिया आदि शामिल हैं।

फ्रांस-इचली-जर्मनी हैं टॉप पर

सबसे ताकतवर पासपोर्ट की बात करें तो फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन रैंकिंग में टॉप पर हैं। इन देशों के पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 194 देश घूम सकते हैं। उनके बाद 193 देशों के वीजा-फ्री एक्सेस के साथ फिनलैंड, नीदरलैंड, स्वीडन और दक्षिण कोरिया का स्थान है। ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, आयरलैंड, ब्रिटेन और लक्जमबर्ग के पासपोर्ट 192 देशों के वीजा-फ्री एक्सेस के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। वहीं, सबसे कमजोर पासपोर्ट डोमिनिका, हैती, माइक्रोनेशिया, कतर, सेंट विनसेन्ट, ट्रिनिडाड एंड टोबैगो और वानुआतु के साथ ही इराक, सीरिया और अफगानिस्तान के पासपोर्ट भी सबसे निचले पायदान पर हैं।

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article