3.6 C
Munich
Saturday, February 24, 2024

गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार महिलाओं की ये टुकड़ी होगी शामिल, जानिए क्या है खास – India TV Hindi

Must read


Image Source : FILE- PTI
गणतंत्र दिवस परेड

नई दिल्लीः दिल्ली में गणतंत्र दिवस की मुख्य परेड इस बार कई मायनों में हर बार से अलग होने वाली है। मेजर जनरल सुमित मेहता ने मंगलवार को बताया कि गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार सभी महिलाओं की त्रि-सेवा टुकड़ी हिस्सा (all-women tri-services contingent) लेगी जिसमें सेना की सैन्य पुलिस की महिला टुकड़ियों के साथ-साथ अन्य दो सेवाओं की महिलाएं भी शामिल होंगी। कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस की परेड महिला केंद्रित होगी। ‘विकसित भारत’ और ‘भारत-लोकतंत्र की मातृका’ इस परेश का मुख्य विषय हैं।

परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता भी हिस्सा लेंगे

कैप्टन योगेन्द्र यादव और सूबेदार मेजर संजय कुमार सहित दो जीवित परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं में से तीन गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेंगे। मेजर जनरल मेहता ने आगे कहा कि फ्रांसीसी दल जिसमें भारतीय और नेपाली मूल के सदस्य शामिल हैं, गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेंगे। परेड के दौरान मार्च भी करेंगे। दो फ्रांसीसी राफेल विमानों के साथ एक फ्रांसीसी ईंधन विमान उनके ऊपर से उड़ान भरेगा। 

ये वाहन भी परेड में हिस्सा लेंगे

परेड में टेरेन वाहन, हल्के वाहन और विशेष गतिशीलता वाहन सहित विभिन्न नई पीढ़ी के वाहन भाग लेंगे। एएलएच ध्रुव रुद्र और एलसीएच प्रचंड फ्लाईपास्ट में हिस्सा लेंगे। भारतीय वायुसेना के फ्लाईपास्ट में लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और परिवहन विमान समेत 51 विमान शामिल होंगे। इसमें विमान में 15 महिलाएं होंगी। उन्होंने कहा कि मुख्य आकर्षणों में शंख बजाकर आह्वान करना शामिल होगा। गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि होंगे।  

13,000 विशेष अतिथियों को आमंत्रित किया गया

इस वर्ष महिलाओं की भागीदारी बहुत अधिक है। इस वर्ष परेड देखने के लिए लगभग 13,000 विशेष अतिथियों को भी आमंत्रित किया गया है। इसका उद्देश्य सरकार के जन भागीदारी के दृष्टिकोण के अनुरूप, जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को राष्ट्रीय उत्सव में भाग लेने का अवसर प्रदान करना है। 

(एएनआई)

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article