2.1 C
Munich
Friday, April 19, 2024

के कविता की गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका खारिज: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- बेल के लिए पहले ट्रायल कोर्ट जाएं; एक हफ्ते पहले हुई थीं अरेस्ट

Must read

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Delhi Liquor Policy Case ED Arrest Hearing Update; K Kavitha | Arvind Kejriwal

नई दिल्ली18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
सुप्रीम कोर्ट में के कविता की ओर से वकील कपिल सिब्बल पेश हुए थे। - Dainik Bhaskar

सुप्रीम कोर्ट में के कविता की ओर से वकील कपिल सिब्बल पेश हुए थे।

तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी और विधायक के कविता की गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (22 मार्च) को खारिज कर दी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा- कविता को बेल के लिए पहले ट्रायल कोर्ट में याचिका लगानी होगी।

जस्टिस संजीव खन्ना, एमएम सुंदरेश और बेला एम त्रिवेदी की बेंच ने कहा- सभी को यूनिफॉर्म पॉलिसी माननी होगी। के कविता को जमानत के लिए सीधे सुप्रीम कोर्ट में आने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। वे एक पॉलिटिशियन है, इसका मतलब ये नहीं कि वे प्रोसेस को बायपस कर सीधे सुप्रीम कोर्ट आ सकती हैं।

दरअसल, दिल्ली शराब नीति घोटाले में​​ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने के कविता को एक हफ्ते पहले 15 मार्च को हैदराबाद से 8 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। फिलहाल वे ED की कस्टडी में हैं।

इसके अलावा कविता ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट(PMLA) के एक प्रावधान के खिलाफ भी याचिका लगाई थी। इस पर कोर्ट ने ED से 6 हफ्तों में जवाब मांगा है।

ED ने 15 मार्च को 8 घंटे की पूछताछ के बाद शाम 7 बजे कविता को हिरासत में लिया था। इसके कुछ देर बाद उन्हें अरेस्ट किया था।

ED ने 15 मार्च को 8 घंटे की पूछताछ के बाद शाम 7 बजे कविता को हिरासत में लिया था। इसके कुछ देर बाद उन्हें अरेस्ट किया था।

कपिल सिब्बल बोले- हमें हाईकोर्ट जाने के लिए मत बोलिए
कविता की ओर से पेश हुए वकील कपिल सिब्बल ने कहा- हमें हाईकोर्ट में जाने के लिए मत बोलिए। देखिए देश में क्या हो रहा है। लोग एक स्टेटमेंट के आधार पर ही गिरफ्तार हो रहे हैं। मैं इससे बहुत दुखी हूं। एक वकील होते हुए आपको कभी दुखी नहीं होना चाहिए। इतना इमोशनल मत होइये। जहां तक बेल का मामला है तो इसे लेकर हमारा रुख बिलकुल साफ है। आपको पहले ट्रायल कोर्ट जाना ही होगा।

के कविता की गिरफ्तारी के बाद हैदराबाद में प्रदर्शन

BRS कार्यकर्ताओं ने कविता के आवास के बाहर ED के खिलाफ नारेबाजी की।

BRS कार्यकर्ताओं ने कविता के आवास के बाहर ED के खिलाफ नारेबाजी की।

दिल्ली शराब घोटाले में कविता का नाम कब आया?
दिल्ली शराब घोटाले केस में ED ने गुरुग्राम से कारोबारी अमित अरोड़ा को 30 नवंबर, 2022 में गिरफ्तार किया था। ED के मुताबिक, अमित ने अपने बयानों में TRS नेता के. कविता के नाम का लिया था।

जांच एजेंसी ने दावा किया था कि कविता ‘साउथ ग्रुप’ नाम की एक शराब लॉबी की एक मुख्य लीडर थीं। उन्होंने विजय नायर के माध्यम से दिल्ली में AAP सरकार के नेताओं को 100 करोड़ रुपए का भुगतान किया था।

फरवरी 2023 में CBI ने कविता के अकाउंटेंट बुचीबाबू गोरंतला को गिरफ्तार किया। ईडी ने भी बुचीबाबू से पूछताछ की थी। फिर ED ने हैदराबाद के व्यवसायी अरुण रामचंद्रन पिल्लई को 7 मार्च 2023 को गिरफ्तार किया।

पिल्लई ने पूछताछ में बताया था कि कविता और आम आदमी पार्टी के बीच एक समझौता हुआ था। इसके तहत 100 करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ, जिससे कविता की कंपनी ‘इंडोस्पिरिट्स’ को दिल्ली के शराब कारोबार में एंट्री मिली। पिल्लई ने ये भी बताया कि एक मीटिंग हुई थी, जिसमें वो, कविता, विजय नायर और दिनेश अरोड़ा मौजूद थे। इस मीटिंग में दी गई रिश्वत की वसूली पर चर्चा हुई थी।

कविता को कार के जरिए हैदराबाद के उनके आवास से एयरपोर्ट ले जाया गया।

कविता को कार के जरिए हैदराबाद के उनके आवास से एयरपोर्ट ले जाया गया।

साउथ ग्रुप क्या है?
साउथ ग्रुप दक्षिण के राजनेताओं, कारोबारियों और नौकरशाहों का ग्रुप है। इसमें अरबिंदो फार्मा के प्रमोटर सरथ रेड्डी, वाईएसर कांग्रेस के लोकसभा सांसद एम. श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंटा और कविता शामिल थे। इस ग्रुप का प्रतिनिधित्व अरुण पिल्लई, अभिषेक बोइनपल्ली और बुचीबाबू ने किया था। तीनों को ही शराब घोटाले में गिरफ्तार किए गए हैं।

साल 2023 में कविता को भेजे गए थे तीन समन, इस साल 2 भेजे
ED ने शराब नीति मामले में पूछताछ के लिए कविता को साल 2023 में 3 समन भेजे थे। इस साल 2 समन भेजे गए, लेकिन उन्होंने SC की कार्रवाई का हवाला देते हुए पेश होने से इनकार कर दिया।

दिल्ली शराब नीति घोटाले में केजरीवाल भी गिरफ्तार

ED ने शराब नीति केस में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को CM हाउस से गिरफ्तार कर लिया। ED की टीम उन्हें 10वां समन देने आई थी। गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल को ED अपने दफ्तर ले गई। RML अस्पताल से पहुंची डॉक्टरों की टीम ने उनका मेडिकल किया। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article