9 C
Munich
Tuesday, March 5, 2024

भारत जोड़ो न्याय यात्रा: असम में घुसते ही बोले राहुल, यहां की सरकार सबसे भ्रष्ट है

Must read


Image Source : TWITTER.COM/BHARATJODO
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी।

शिवसागर: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को हिमंत विश्व शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया कि भारत में ‘सबसे भ्रष्ट सरकार’ शायद असम में है। ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के नगालैंड से असम में प्रवेश करने के तुरंत बाद गांधी ने सत्तारूढ़ BJP और RSS की जमकर आलोचना की। BJP और RSS पर बरसते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वे ‘नफरत फैला रहे हैं और जनता का पैसा लूट रहे हैं।’ अपने संबोधन में राहुल ने एक बार फिर मणिपुर का मुद्दा उठाते हुए कहा कि वहां गृह युद्ध जैसे हालात हैं।

‘यात्रा के दौरान असम के मुद्दों को उठाएंगे’

गांधी ने शिवसागर जिले के हालोवाटिंग में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘भारत में सबसे भ्रष्ट सरकार शायद असम में है। हम ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान असम के मुद्दों को उठाएंगे।’ मणिपुर पर बोलते हुए गांधी ने कहा कि उस राज्य में गृह युद्ध जैसी स्थिति है। मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति (ST) दर्जे की मांग के विरोध में पर्वतीय जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किए जाने के बाद पिछले साल 3 मई को पहली बार झड़पें हुई थीं। मणिपुर में मेइती लोगों की आबादी लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इंफाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासियों-नगा और कुकी समुदाय की आबादी 40 प्रतिशत है जो पर्वतीय जिलों में रहते हैं।

असम में 25 जनवरी तक रहेगी यात्रा

गांधी ने कहा, ‘राज्य बंटा हुआ है और प्रधानमंत्री मणिपुर गए तक नहीं। नगालैंड में, 9 साल पहले एक समझौते पर दस्तखत किए गए थे और लोग अब पूछ रहे हैं कि इसका क्या हुआ।’ BJP के इस बयान पर पलटवार करते हुए कि ऐसी यात्राओं से कांग्रेस को कोई फायदा नहीं होगा, गांधी ने कहा कि पिछले साल की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने देश के ‘राजनीतिक विमर्श’ को बदल दिया है। बता दें कि राहुल गांधी के नेतृत्व में 6713 किलोमीटर की यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई थी और 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी। असम में यह यात्रा 25 जनवरी तक जारी रहेगी। ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ 15 राज्यों के कुल 110 जिलों से होकर गुजरेगी।

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article