4.3 C
Munich
Thursday, April 18, 2024

अरविंद केजरीवाल शराब नीति मामले में आज कर सकते हैं “बड़ा खुलासा”: 10 पॉइंट्स

Must read



नई दिल्ली:
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) कथित दिल्ली शराब नीति घोटाले (Delhi Liquor Policy Scam) में वह आज बड़ा खुलासा करेंगे, ये दावा उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल ने किया है. अरविंद केजरीवाल फिलहाल प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को पिछले हफ्ते ईडी ने दिल्ली शराब नीति मामले (Delhi Liquor Policy Scam) से जुड़े कथित मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था. उनकी हिरासत आज खत्म हो रही है. ईडी राउज एवेन्यू कोर्ट से उनकी हिरासत बढ़ाए जाने की मांग कर सकती है.

  2. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय के दिल्ली ऑफिस में हवालात में रखा गया है.

  3. दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी और ED को अपना पक्ष रखने के लिए 2 अप्रैल तक का समय दिया है.

  4. ईडी के मुताबिक, रद्द की जा चुकी 2021-22 की यह शराब नीति थोक विक्रेताओं के लिए असाधारण रूप से 12 प्रतिशत लाभ मार्जिन और खुदरा विक्रेताओं के लिए लगभग 185 प्रतिशत लाभ मार्जिन के साथ लाई गई थी. 600 करोड़ से ज्यादा रिश्वत के रूप में बरामद किए गए थे. इस पैसे का इस्तेमाल कथित तौर पर गोवा और पंजाब चुनाव अभियानों के वित्तपोषण के लिए किया गया था.

  5. अरविंद केजरीवाल की पत्नी पत्नी सुनीता केजरीवाल ने एक सार्वजनिक संबोधन में कहा कि दिल्ली के सीएम आज “तथाकथित दिल्ली शराब नीति मामले” में एक बड़ा खुलासा करेंगे.

  6. सुनीता केजरीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री  अरविंद केजरीवाल “तथाकथित शराब घोटाले की रकम” के ठिकाने का खुलासा करेंगे.

  7. सुनीता केजरीवाल ने शहर के लोक निर्माण और स्वास्थ्य मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज को निर्देश जारी करने के बाद केजरीवाल पर हुए हमलों को लेकर बीजेपी पर भी हमला बोला.

  8. अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बावजूद भी पार्टी का कहना है कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहेंगे. इस हफ्ते की शुरुआत में, उन्होंने लॉकअप से दो आदेश जारी किए. 

  9. बीजेपी नेता ऑकअप से आदेश जारी किए जाने का दिल्ली भर में विरोध प्रदर्शन कर अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

  10. अमेरिका और जर्मनी ने भी अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर टिप्पणी की है और भारत से मामले की “निष्पक्ष, पारदर्शी” जांच करने की अपील की है.



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article