2.1 C
Munich
Friday, April 19, 2024

चक्रवात ‘निसर्ग’ को लेकर महाराष्ट्र और गुजरात में अलर्ट जारी, NDRF की टीमें तैनात

Must read

मुंबई, अहमदाबाद समाचार : चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के बाद देश में एक और तूफान का खतरा मंडरा रहा है। अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ आज या कल में महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय जिलों में दस्तक दे सकता है। चक्रवात निसर्ग को लेकर केंद्र और राज्य सरकार अलर्ट पर है। महाराष्ट्र सरकार ने ‘निसर्ग’ से मद्देनजर मुंबई और आस पास के जिलों के लिए अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने कहा, चक्रवात उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने के बाद हरिहरेश्वर और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों से 3 जून की शाम या रात तक टकरा सकता है। एनडीआरएफ ने गुजरात में पहले ही 13 टीमें तैनात कर दी है, जिनमें से दो टीमों को रिजर्व रखा गया है। इसके अलावा महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 16 टीमें तैनात की गई हैं, जिनमें से सात टीमों को रिजर्व रखा गया है। जबकि एक-एक टीम दमन एवं दीव और दादरा एवं नगर हवेली में तैनात की गई है। एनडीआरएफ निचले तटीय इलाकों से लोगों को खाली कराने में राज्य सरकारों की मदद कर रहा है।

गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से वीडियो कॉन्फ्रेंसे के जरिए बात की और किसी भी स्थिति से निपटने में राज्य की तैयारियों का जायजा लिया। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की दस इकाइयों को संवेदनशील जिलों में तैनात गया है, जबकि छह अन्य को तैयार रहने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं कि ऐसे वक्त में बिजली आपूर्ति बिल्कुल बाधित नहीं हो जब राज्य कोरोना वायरस संकट से जूझ रहा है और विभिन्न अस्पतालों में हजारों मरीजों का इलाज चल रहा है। तटीय पालघर और रायगढ़ जिलों में स्थित रासायनिक और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त एहतियात बरती जा रही है।

मुख्यमंत्री ठाकरे ने एक बयान में कहा कि अरब सागर में विकसित हो रहे चक्रवाती तूफान के मद्देनजर मुंबई शहर, मुंबई उपनगरीय जिले, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article