9.2 C
Munich
Wednesday, October 9, 2024

सुबह उठते ही पी लेते हैं फ्रूट जूस? किडनी में बन सकता है पत्थर, डॉक्टर की बात मानें और करें ये काम

Must read


Fruit Juice in Empty Stomach: इसमें कोई संदेह नहीं कि फलों में हमारे शरीर की पौष्टिकता के लिए गजब की शक्ति होती है. सबसे बड़ी बात यह है कि फलों के रेगुलर सेवन से कई बीमारियों को शरीर में आने से रोका जा सकता है लेकिन क्या अगर हम फलों से रस निकालकर यदि इसका जूस पिएंगे तो इसमें भी इतनी शक्ति मिलेगी. आपको लगेगा कि फलों की सारी पौष्टिकता रस में आ जाती है लेकिन ऐसा नहीं है. फलों से गुदा निकल जाता है जिसमें बहुत सारे माइक्रोन्यूट्रेट्स होते हैं.ये चीजें जूस के साथ नहीं आती. हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि जूस बेकार चीज है. जूस भी पौष्टिकता से लबरेज होता है और इसमें भी कई पौष्टिक चीजें रहती है लेकिन खाली पेट सुबह-सुबह यदि आप जूस पिएंगे तो इससे आपको भारी नुकसान हो सकत है.

क्या सुबह को जूस पीना सही है
अमेरिका के फोनिक्स में प्रैक्टिस कर रही क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि जब आप रात में सोते हैं तो उस समय बॉडी अपनी मरम्मत करती रहती है. इस दौरान पेट में हजारों तरह के केमिकल निकलते हैं पाचन के लिए एसिड निकलता रहता है. पाचन की प्रक्रिया के दौरान बायप्रोडक्ट के रूप में पेट में एसिड जमा होने लगता है. जिसका निकलना जरूरी है. लेकिन जब आप जूस पी लेंगे तो पेट में एसिड की मात्रा और अधिक बढ़ जाएगी क्योंकि जूस एसिडिक नेचर का होता है और इसमें भी एसिड की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए सुबह-सुबह खाली पेट जूस पीना किसी भी मायने में सही नहीं है.

किडनी स्टोन का खतरा
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि कुछ लोग सुबह-सुबह सैर पर जाते हैं और मिक्स फ्रूट जूस पी लेते हैं. अगर मिक्स फ्रूट जूस भी है तो भी यह नुकसान ही करेगा लेकिन जब इस हरी सब्जियों और फ्रूट से एक साथ जूस निकाला जाएगा तो यह बेहद खतरनाक हो जाएगा और इससे किडनी में स्टोन को बढ़ावा मिलेगा. दरअसल, हरी पत्तीदार सब्जियों जैसे कि पालक, ब्रोकली आदि में ऑक्जेलिक एसिड होता और फलों में साइट्रिक एसिड होता है. जब यह पेट में जाता है कि साइट्रिक एसिड ऑक्जेलिक एसिड को बहुत तेजी से एब्जॉर्व कर लेता है. इतना ऑक्जेलिक एसिड शरूर को जरूरत नहीं होती. परिणामस्वरूप यह किडनी या गॉल स्टोन में जाकर जमा होने लगेगा. इससे किडनी या गॉल ब्लैडर में स्टोन बनने लगेगा जो समय के साथ बड़ा होता जाएगा. इसलिए सुबह-सुबह सब्जी और फ्रूट के जूस को मिलाकर न पिएं.

गैस्ट्रिक और डायबिटीज
इसके अलावा जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं और गैस्ट्रिक के मरीज हैं, उन्हें भी सुबह-सुबह जूस नहीं पीना चाहिए. डायबिटीज के जो मरीज हैं उनके लिए सुबह में जूस पीना इसलिए नुकसानदेह है कि जूस में पल्प निकल जाने से शुगर की मात्रा ज्यादा हो जाती है जो शुगर को बढ़ा देगी. वहीं गैस्ट्रिक के मरीज को इसलिए सुबह में जूस नहीं पीना चाहिए कि यह जूस पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ा देगी जिससे पेट पूरा दिन गैस के गुब्बार की तरह फूला रहेगा. यह कुछ सामान्य लोगों के साथ भी हो सकता है.

फिर कब पीना चाहिए जूस
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि जूस पीने का सबसे अच्छा समय है आप दिन का भोजन और रात के खाने के बीच में पी लें. या नाश्ते के आधे घंटे के बाद पी लें. क्योंकि इस समय पेट में एसिड उतना अधिक नहीं रहता.

इसे भी पढ़ें-फायदे तो जरूर हैं लेकिन कुछ कंडीशन में अस्पताल भी पहुंचा सकता है नारियल का तेल, इसलिए पहले जान लें सच्चाई

इसे भी पढ़ें-किस-किस दवा से स्पर्म होने लगती है कम? आप ऐसा करते हैं तो संभल जाए वरना पिता बनने की आस रह जाएगी अधूरी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article