14.5 C
Munich
Friday, September 20, 2024

ब्लड प्रेशर कभी 120/80 से ऊपर नहीं जाएगा, अपनाएं डाइटिशियन के बताए 5 बेहतरीन टिप्स

Must read


Best Diet To Control Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी मेडिकल कंडीशन है, जो खून की धमनियों को प्रभावित करती है. इसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. ब्लड प्रेशर हाई होने पर खून की धमनियों की दीवारों पर लगातार बहुत अधिक दबाव पड़ता है, जिससे हार्ट को ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है. सामान्य तौर पर नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 mm Hg या इससे कम होना चाहिए. अगर ब्लड प्रेशर 130/80 mm Hg या उससे अधिक हो जाए, तो लोगों को डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट करना चाहिए.

चंडीगढ़ के Diet Xperts क्लीनिक की चीफ डाइटिशियन सिमरत कथूरिया ने News18 को बताया कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाने की जरूरत होती है. इसके अलावा बीपी कंट्रोल करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए और हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. जिन लोगों का बीपी हाई रहता है, उन्हें दवाओं के साथ डाइट का खास खयाल रखना चाहिए. जिन लोगों का बीपी थोड़ा बहुत ज्यादा होता है, वे लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव कर लें, तो दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आप दवाओं से बचना चाहते हैं, तो डाइटिशियन के कुछ टिप्स जान लीजिए.

डाइटिशियन का मानना है कि आप क्या खाते-पीते हैं, इससे आपका ब्लड प्रेशर सीधे तौर पर प्रभावित होता है. यही वजह है कि बीपी के मरीजों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए. अगर आप हाई बीपी की समस्या से बचना चाहते हैं, तो नमक का कम सेवन करें. नमक के ज्यादा सेवन से आपका ब्लड प्रेशर जल्दी प्रभावित होता है. इसलिए आपको प्रतिदिन 2300 मिलीग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. आप अपनी डाइट में पोटेशियम वाले फूड्स शामिल करके बीपी कंट्रोल रख सकते हैं. इसके लिए आप केला और पालक खूब खाएं.

सिमरत कथूरिया ने बताया कि हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर डाइट फायदेमंद हो सकती है. ओट्स और बीन्स जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाएं. फैटी फिश और फ्लैक्स सीड्स में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करें. नट्स और बीज जैसे मैग्नीशियम युक्त फूड्स खाएं. स्वाद के लिए नमक की जगह लहसुन और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें. पर्याप्त मात्रा में पानी और हर्बल चाय पिएं. कम मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. बीपी कंट्रोल करने के लिए वजन को भी कंट्रोल रखना चाहिए.

एक्सपर्ट्स की मानें तो हाई बीपी से बचने के लिए शराब और कैफीन अवॉइड करें. प्रोसेस्ड मीट, डिब्बाबंद सूप, फास्ट फूड, शुगरी ड्रिंक्स और हाई सोडियम वाले खाद्य पदार्थों से बचें. डिब्बाबंद सब्जियों के बजाय ताजा या फ्रोजन सब्जियां इस्तेमाल करें. प्रोसेस्ड ऑप्शन के बजाय साबुत खाद्य पदार्थ चुनें. नमक की जगह जड़ी-बूटियों और मसालों का इस्तेमाल करें. इसके अलावा ब्लड प्रेशर की नियमित मॉनिटरिंग करें. अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट तक चलना, दौड़ना या तैरना जैसी एक्सरसाइज करें. अपने स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल करें और डॉक्टर की बताई गए दवाएं समय पर लें.

यह भी पढ़ें- सब्जियां खाने के मामले में नंबर 1 है यह देश, यहां कीड़े-मकोड़े से लेकर सांप-बिच्छू भी नहीं छोड़ते लोग !

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article