8.7 C
Munich
Tuesday, March 5, 2024

हिमंत विश्व शर्मा की सरकार का बड़ा आदेश, असम में 1281 मदरसों को स्कूलों में बदला

Must read


Image Source : PTI FILE
असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा।

गुवाहाटी: असम में लगभग 1,300 मिडिल इंग्लिश (ME) मदरसों को तत्काल प्रभाव से सामान्य ME स्कूलों में तब्दील कर दिया गया है। राज्य सरकार की ओर से एक आदेश में इस बात की जानकारी देते हुए कहा गया है कि 1281 स्कूलों को तत्काल प्रभाव ने ME स्कूल बना दिया गया है। बता दें कि मिडिल इंग्लिश (ME) मदरसे अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा उपलब्ध कराते हैं। प्राथमिक शिक्षा विभाग की निदेशक सुरंजना सेनापति द्वारा बुधवार को जारी आदेश में कहा गया है कि प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के तहत राज्य भर में 1,281 उच्च प्राथमिक एमई मदरसों को तत्काल प्रभाव से एमई स्कूल के रूप में जाना जाएगा।

‘नाम के अलावा कुछ भी नहीं बदला गया है’

बता दें कि इससे पहले अप्रैल 2021 में मदरसा बोर्ड के तहत सभी 610 राज्य संचालित मदरसों को उच्च प्राथमिक, उच्च और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में परिवर्तित कर दिया गया था। साथ ही मदरसों से स्कूलों में बदले इन संस्थानों में शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की स्थिति, वेतन, भत्ते और सेवा शर्तों में कोई बदलाव नहीं होगा। सुरंजना सेनापति ने बताया कि इन लगभग 1,300 मदरसा ME स्कूलों में नियमित रूप से कक्षाएं जारी हैं और सरकारी निर्देश के अनुसार केवल उनके नामकरण में थोड़ा बदलाव किया गया है।

‘कक्षाएं बिना किसी बदलाव के जारी रहेंगी’

सेनापति ने कहा,‘इन मदरसों में छात्र, शिक्षक और अन्य कर्मचारी हैं। मदरसों में कई वर्षों से कक्षाएं चल रही थीं और यह बिना किसी बदलाव के जारी रहेंगी।’ यह पूछे जाने पर कि क्या आदेश जारी होने से पहले तक मदरसों में धर्म संबंधी शिक्षा भी दी जा रही थी, तो सेनापति ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। बता दें कि हिमंत विश्व शर्मा की अगुवाई वाली असम सरकार ने शुरू से ही मदरसों के खिलाफ अक्रामक रुख अपनाया हुआ है। यहां तक कि आतंकी घटनाओं में शामिल लोगों का मदरसों से संबंध पाए जाने पर हिमंत की सरकार ने उन पर बुलडोजर तक चलवा दिए थे। (भाषा)

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article