10.4 C
Munich
Friday, October 25, 2024

मशहूर एक्टर का निधन, गाने लिखकर भी कमाया था नाम, 'यस बॉस' के लेखक थे मंगेश कुलकर्णी

Must read


नई दिल्ली: सिनेमा जगत की मशहूर शख्सियत मंगेश कुलकर्णी दुनिया से रुख्सत हो गए हैं. उन्होंने फिल्मों में एक्टिंग के अलावा लेखक और निर्देशन का भी काम किया था. वे गीतकार के तौर पर भी मशहूर थे. उन्होंने बॉलीवुड की मशहूर फिल्म ‘यस बॉस’ लिखी थी, जिसमें शाहरुख खान और जूही चावला ने लीड रोल निभाया था. वे फिल्म ‘आवारा पागल दीवाना’ से बतौर लेखक जुड़े रहे. उन्होंने साल 1999 में आई फिल्म ‘दिल क्या करे’ भी लिखी थी. वे साल 2017 में आई फिल्म ‘फास्टर फेणे’ के प्रोड्यूसर और लेखक थे.

मंगेश कुलकर्णी ने अपनी लेखनी से मराठी सिनेमा को काफी संपन्न किया. उन्होंने ‘अभलमाया’ और ‘वडालवत’ जैसे मराठी शोज के टाइटल सॉन्ग भी लिखे थे. उन्हें ‘अभलमाया’ के टाइटल गाने के बोल एक बस में सफर के दौरान सूझे थे. मंगेश कुलकर्णी ने एक बार बताया था कि उन्होंने बस टिकट पर अपने गाने की पंक्तियां लिखी थीं. उन्होंनें विजया मेहता के निर्देशन में बने शो ‘लाइफ लाइन’ का लेखन भी किया था. बता दें कि मंगेश कुलकर्णी ने अपने करियर की शुरुआत 1993 में मराठी फिल्म ‘लपांडव’ से की थी. वे जल्द ही अपने टैलेंट के दम पर बॉलीवुड का हिस्सा बन गए है. वे ‘गुलाम-ए-मुस्तफा’ नाम की फिल्म के लेखक भी थे, जो 1997 में रिलीज हुई थी. इसमें नाना पाटेकर और रवीना टंडन लीड रोल में नजर आए थे.

76 साल के थे मंगेश कुलकर्णी
मंगेश कुलकर्णी ने मराठी भाषा में कई चर्चित गाने लिखे थे. उन्हें साल 2000 की फिल्म ‘राजा को रानी से प्यार हो गया’ जैसी फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखने का श्रेय दिया जाता है. दिग्गज कलाकार ने हिंदी और मराठी सिनेमा में पटकथा लेखक के रूप में सराहनीय काम किया था. कुलकर्णी का आज शनिवार 19 अक्टूबर की दोपहर 76 साल की उम्र में निधन हुआ था.

FIRST PUBLISHED : October 19, 2024, 22:42 IST



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article