11.7 C
Munich
Thursday, October 24, 2024

'चक्रवात दाना' का खतरा, सैकड़ों ट्रेनें रद्द; 15 घंटे बंद रहेगा कोलकाता एयरपोर्ट

Must read


पूर्वी भारत में ‘चक्रवात दाना’ के कारण रेल और हवाई सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। इस चक्रवात के शुक्रवार सुबह ओडिशा के भितरकणिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच लगभग 70 किमी की दूरी पर लैंडफॉल करने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने संकेत दिया है कि लैंडफॉल के समय हवा की गति लगभग 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

बुधवार को रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे बोर्ड और पूर्व तटीय एवं दक्षिण-पूर्वी जोनों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें चक्रवात ‘दाना’ के प्रभाव को कम करने के लिए रेलवे सेवाओं की तैयारियों का जायजा लिया गया। चक्रवात के कारण पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश की संभावना है, खासकर तटीय जिलों और कोलकाता में हालात खराब हो सकते हैं। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि कोलकाता और आसपास के क्षेत्रों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।

चक्रवात दाना की तैयारी के तहत, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने पांच राज्यों, जिनमें ओडिशा और पश्चिम बंगाल शामिल हैं, में कुल 56 टीमें तैनात की हैं। इसके अलावा, आंध्र प्रदेश और झारखंड में नौ-नौ टीमें भेजी गई हैं, जबकि छत्तीसगढ़ में भी एक टीम तैनात की गई है, क्योंकि इन राज्यों में भी चक्रवात के बाद भारी बारिश और बाढ़ का खतरा हो सकता है। चक्रवात गुरुवार देर रात या शुक्रवार सुबह तक इन राज्यों में दस्तक दे सकता है। अधिकारियों ने नागरिकों से सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर जाने का आग्रह किया है।

पूर्वी रेलवे के सियालदह डिवीजन में 190 लोकल ट्रेन रद्द

– यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एहतियाती कदम उठाते हुए पूर्वी रेलवे ने चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के आने के कारण गुरुवार रात 8 बजे से शुक्रवार सुबह 10 बजे तक अपने सियालदह डिवीजन में 190 लोकल ट्रेनों का परिचालन निलंबित कर दिया है। पूर्वी रेलवे के अधिकारी के अनुसार, रद्द की गई ट्रेनें सियालदह दक्षिण और हसनाबाद सेक्शन में स्थित हैं।

– रद्द की गई ट्रेनों में सियालदह-कैनिंग सेक्शन में 13 अप और 11 डाउन ट्रेनें, सियालदह-लक्ष्मीकांतपुर सेक्शन में 15 अप और 10 डाउन ट्रेनें, सियालदह-बज बज सेक्शन में 15 अप और 14 डाउन ट्रेनें, सियालदह-डायमंड हार्बर सेक्शन में 15 अप और 15 डाउन ट्रेनें, सियालदह-बरुईपुर सेक्शन में 7 अप और 9 लोकल ट्रेनें और सियालदह-बारासात/हसनाबाद सेक्शन में 11 अप और 9 डाउन लोकल ट्रेनें शामिल हैं।

– अधिकारी ने आगे बताया कि उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों के तटीय क्षेत्रों के पास स्थित हसनाबाद और नामखाना स्टेशनों से आखिरी ट्रेनें 24 अक्टूबर को शाम 7 बजे तक सियालदह के लिए रवाना होंगी।

– मेट्रो रेलवे अधिकारियों ने पुष्टि की है कि वे सामान्य सेवाएं बनाए रखने और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय लागू कर रहे हैं। बुधवार को एक अधिकारी के अनुसार, चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के कारण दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) क्षेत्र से गुजरने वाली चौदह ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

– मंगलवार को दक्षिण पूर्वी रेलवे ने चक्रवात के कारण अपने क्षेत्राधिकार में चलने वाली 150 से अधिक एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की। ईस्ट कोस्ट रेलवे ने भी ओडिशा से चलने वाली या ओडिशा से होकर गुजरने वाली 198 ट्रेनों को रद्द करने की सूचना दी।

– रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि एलटीटी-पुरी एक्सप्रेस, दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस, ब्रह्मपुर-सूरत एक्सप्रेस, पुरी-दुर्ग एक्सप्रेस, पुरी-अजमेर एक्सप्रेस, पुरी-अहमदाबाद एक्सप्रेस और पुरी-ऋषिकेश एक्सप्रेस गुरुवार को रद्द रहेंगी।

– विशाखापत्तनम-अमृतसर हीराकुंड एक्सप्रेस और पुरी-निजामुद्दीन एक्सप्रेस भी 25 अक्टूबर को रद्द रहेंगी, जबकि ऋषिकेश-पुरी उत्कल एक्सप्रेस और सूरत-ब्रह्मपुर एक्सप्रेस 23 अक्टूबर को रद्द कर दी गई हैं।

– अतिरिक्त रद्दीकरण में 22 अक्टूबर को गांधीधाम-पुरी एक्सप्रेस, 29 अक्टूबर को अजमेर-पुरी एक्सप्रेस और 26 अक्टूबर को अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस शामिल हैं।

कोलकाता हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार शाम छह बजे से उड़ानों का परिचालन स्थगित रहेगा

चक्रवात ‘दाना’ के संभावित प्रभाव को ध्यान में रखते हुए कोलकाता हवाई अड्डा के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार शाम छह बजे से 15 घंटे के लिए उड़ानों का परिचालन स्थगित करने का फैसला किया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अधिकारी ने बुधवार को बताया कि यात्रियों, एयरलाइन कर्मचारियों, विभिन्न उपकरणों और बुनियादी ढांचे की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है।

एएआई के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र में चक्रवात ‘दाना’ के प्रभाव के मद्देनजर और कोलकाता में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका के कारण 24 अक्टूबर को शाम छह बजे से 25 अक्टूबर की सुबह नौ बजे तक उड़ानों के परिचालन को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।’’

(इनपुट एजेंसी)



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article