12.6 C
Munich
Wednesday, October 23, 2024

डाइट में शामिल करें ये हरा पत्ता, पिंपल्स का काल तो किडनी-लिवर में लाभकारी! जानें और भी फायदे

Must read


रिया पांडे/दिल्ली: हम सभी तुलसी के पत्तों के बारे में जानते हैं, जिसे भारतीय संस्कृति में पूजा-पाठ में इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेद में भी तुलसी को एक महत्वपूर्ण औषधि माना गया है, जो कई रोगों में उपयोगी है. अगर आप अब तक तुलसी का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें. क्योंकि इसके कई ऐसे फायदे हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक हैं.

डाइटिशियन प्रियंका जायसवाल, जो पिछले 10 वर्षों से लोगों को स्वस्थ जीवनशैली के लिए डाइट टिप्स दे रही हैं. उन्हो्ने लोकल 18 को बताया कि तुलसी एक अत्यधिक लाभकारी पौधा है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की कई बीमारियों को दूर करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होते हैं. इसीलिए, तुलसी का काढ़ा बचपन से ही हल्की बीमारियों में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को दिया जाता है.

यहां डाइटिशियन प्रियंका जायसवाल ने तुलसी के फायदे बताए हैं.

पाचन सुधार: अगर आप रोजाना तुलसी के पांच पत्तों का सेवन करते हैं, तो यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.

शरीर को डिटॉक्स करना: तुलसी के पत्तों का रोजाना सेवन शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा पर प्राकृतिक चमक आती है.

कानों के दर्द में राहत: अगर आपके कानों में दर्द हो, तो तुलसी के पत्तों का रस कानों में डालने से यह दर्द को दूर करने में मदद करता है.

किडनी और लीवर के लिए लाभकारी: तुलसी किडनी और लीवर के कार्यों में सुधार लाने के लिए भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है.

पिंपल्स के लिए कारगर: अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स होते हैं, तो तुलसी के पत्तों का रस उन पर लगाने से पिंपल्स जल्दी ठीक हो जाते हैं.

Tags: Delhi news, Health benefit, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article