16.8 C
Munich
Tuesday, October 22, 2024

चलाओ तलवार! सरफराज ने रोहित शर्मा… भारतीय कप्तान को इस जवाब की उम्मीद नहीं रही होगी

Must read


नई दिल्ली. चलाओ तलवार… भारतीय टीम के 46 रन पर आउट होने के बाद रोहित शर्मा जब पत्रकारों से मिले तो उनके पहले दो शब्द यही थे. इन शब्दों को रोहित के विश्वास, अति आत्मविश्वास और कुछ हद तक पत्रकारों से मिलने वाले कठिन सवालों के जवाब का एनकाउंटर माना गया. रोहित के इन 2 शब्दों की समीक्षा तो होती रहेगी लेकिन इसी मैच में सरफराज खान ने एक ऐसी पारी खेली है, जिसके बाद माना जा रहा है कि उन्होंने अपने कप्तान को उनकी ही शैली में ‘चलाओ तलवार’ कहकर तलवार उनके हाथों में थमा दी है.

सरफराज खान को लगातार अच्छा खेलने के बावजूद टीम इंडिया में देर से मौका मिला. जब मौका मिला भी तो बार-बार टीम से ड्रॉप किया गया. अब बेंगलुरु टेस्ट में बेहद दबाव के पलों में 150 रन की पारी खेल कर सरफराज खान ने कप्तान रोहित शर्मा पर उनके चयन का ऐसा दबाव बनाया है जिससे बाहर निकलना आसान नहीं होगा. यह पारी भारतीय टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ताओं को सरफराज के जवाब के तौर पर देखी जा रही है.

न्यूजीलैंड ने भारत को बेंगलुरू में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 8 विकेट से हरा दिया है. इस हार से भारत ना सिर्फ टेस्ट सीरीज में पिछड़ गया है, बल्कि यह उसकी डब्लूयूटीसी फाइनल की हार के लिए भी झटका है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की अब टेंशन बढ़ने वाली है.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का अगला टेस्ट मैच 24 अक्टूबर से पुणे में खेला जाना है. इस मैच के लिए जब रोहित शर्मा प्लेइंग इलेवन चुनेंगे तो उनके सामने सरफराज खान को टीम में बनाए रखने या बाहर करने का बड़ा सवाल होगा. सरफराज को बेंगलुरू टेस्ट में शुभमन गिल के चोटिल होने की वजह से मौका मिला था.

सरफराज अगर पुणे टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में बने रहते हैं तो इसका मतलब होगा कि या शुभमन गिल बाहर बैठें या फिर केएल राहुल को ड्रॉप किया जाए. गिल ने अपने पिछले ही टेस्ट मैच में शतक लगाया था. अगर उन्हें बाहर रखा जाता है तो लॉन्ग टर्म में टीम इंडिया के लिए सही फैसला नहीं माना जाएगा. ऐसा करने पर एक बार फिर विराट कोहली से तीसरे नंबर बैटिंग कराई जाएगी. यह अपने सबसे बड़े बल्लेबाज के बैटिंग ऑर्डर से बार-बार छेड़छाड़ करने का ‘अपराध’ ही माना जाएगा.

ऐसे में केएल राहुल को टीम इंडिया से बाहर करने की संभावना ज्यादा बनती है. केएल राहुल को विदेशी दौरों के लिए ‘जरूरी बैटर’ के तौर पर देखा जाता है. भारत का अगला टूर ऑस्ट्रेलिया का है. ऐसे में केएल राहुल को प्लेइंग इलेवन से ड्राप करना उनका कॉन्फिडेंस कम करने जैसा होगा.

अगर शुभमन गिल की वापसी होती है और केएल राहुल टीम में बने रहते हैं तो इसका मतलब यह होगा कि सरफराज की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं है. सरफराज ने 150 रन की पारी खेल कर एक तरह से रोहित शर्मा के हाथ में तलवार थमा दी है. जैसे वे कह रहे हों- अब चलाओ तलवार.

Tags: India vs new zealand, Rohit sharma, Sarfaraz Khan, Team india



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article