10.4 C
Munich
Monday, October 21, 2024

बिजली चोरी करना हुआ मुश्किल, अब स्मार्ट मीटर ही लगाएगा लगाम, जानें कैसे

Must read


गाजियाबाद:  यूपी के गाजियाबाद में बिजली चोरी और बिजली बिल संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए विद्युत निगम ने नई योजना बनाई है. इस योजना के तहत स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे, जिससे न केवल बिजली चोरी पर नियंत्रण पाया जा सकेगा, बल्कि उपभोक्ताओं को बिजली बिल में हो रही परेशानियों से भी राहत मिलेगी. इस योजना की शुरुआत धीरे-धीरे पूरे जिले में की जाएगी.

स्मार्ट मीटर से बिजली चोरी का होगा सटीक पता
विद्युत निगम द्वारा शुरू की जा रही इस योजना में पहले चरण में विद्युत उपकेंद्रों के फीडर पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. इसके बाद ट्रांसफार्मरों पर भी स्मार्ट मीटर लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू होगी. स्मार्ट मीटर की मदद से यह पता चल सकेगा कि कितनी बिजली का उपभोग हो रहा है और कितनी बिजली की चोरी हो रही है. इस डेटा के आधार पर बिजली चोरी रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे.

 उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट मीटर योजना
गाजियाबाद में करीब 4 लाख 25 हजार उपभोक्ताओं के लिए 41 विद्युत उपकेंद्र संचालित हैं, जिनसे कुल 231 फीडर जुड़े हुए हैं. निगम ने इन फीडरों पर स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया है. यह कदम न केवल बिजली की खपत का सटीक आकलन करेगा, बल्कि उपभोक्ताओं के लिए भी सुविधा जनक साबित होगा.

उपभोक्ताओं के घरों पर लगेगा स्मार्ट मीटर
स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से पूरी की जाएगी. पहले सरकारी कार्यालयों और आवासों पर मीटर लगाए जाएंगे, जिसके बाद उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की योजना है. इससे बिजली के उचित वितरण और बिल की समस्याओं से निपटने में मदद मिलेगी.

बिजली खपत में सुधार और चोरी पर नियंत्रण
यह योजना गाजियाबाद में बिजली चोरी को रोकने के साथ-साथ उपभोक्ताओं को सुगम और सटीक बिजली बिल प्रदान करने का लक्ष्य रखती है. स्मार्ट मीटर की मदद से न केवल बिजली की खपत को नियंत्रित किया जा सकेगा, बल्कि इससे जुड़े अन्य मामलों का समाधान भी होगा, जिससे उपभोक्ताओं को बिजली बिल की समस्याओं से निजात मिलेगी.

Tags: Electricity Department, Ghaziabad News, Local18



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article