11.7 C
Munich
Thursday, October 24, 2024

गठबंधन में सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर पेच! जानें कांग्रेस को कौन सी सीट देगी सपा

Must read


हाइलाइट्स

यूपी उपचुनाव में अखिलेश यादव के बयान से जगी कांग्रेस की उम्मीदें अखिलेश यादव ने बाकी की चार सीटों में से कांग्रेस से बातचीत की कही बात

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा की 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में समाजवादी पार्टी द्वारा उम्मीदवारों की घोषणा करते ही कांग्रेस में बेचैनी बढ़ गई. उसे गठबंधन टूटने का भय सताने लगा. साथ ही उपचुनाव की रणनीति भी लड़खड़ाने लगी, लेकिन सपा मुखिया अखिलेश यादव द्वारा ग़ठबंधन बरकरार रखने के बयान से कांग्रेस खेमे को राहत मिली है. अब उसे कुछ सीटें मिलने की भी आस जगी है.

यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इन पर गठबंधन के तहत  कांग्रेस ने उसे 5-5 सीटों पर चुनाव लड़ने का सुझाव दिया था. इसी के तहत यूपी कांग्रेस ने मंझवा, फूलपुर, खैर, गाजियाबाद और मीरापुर सीट पर दावेदारी की थी. मगर, हाल में हुए हरियाणा चुनाव में कांग्रेस ने सपा संग गठबंधन से इनकार कर दिया. इससे पहले मध्यप्रदेश में भी सपा को ऐनवक्त पर कांग्रेस से धोखा मिला था. वहीं इस बार सपा मुखिया अखिलेश यादव ने बिना कांग्रेस से बात किए छह सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिये. इनमें वह सीटें भी हैं, जिन पर कांग्रेस दावेदार कर रही थी. इसको लेकर यूपी के सियासी गलियारों में सपा-कांग्रेस ग़ठबंधन टूटने की खबरें तैर गयीं. यूपी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को भी झटका लगा.

यह भी पढ़ें: कब तक पुलिस लगाओगे? 2 साल के बाद क्या होगा… अखिलेश यादव का योगी सरकार को अल्टीमेटम, जानें क्या है JPNIC विवाद? 

कांग्रेस को मिल सकती है ये सीटें
वहीं गुरुवार को अखिलेश यादव ने मीडिया से बात करते हुए गठबन्धन बरकरार रखने की बात कही.  उधर, कांग्रेस अब गाजियाबाद और खैर सीट को लेकर गठबंधन से मिलने की उम्मीद जगाई है. वहीं सपा सूत्रों की मानें तो कांग्रेस को गठबंधन के तहत गाजियाबाद और मीरापुर सीट दी जा सकती है.

छह सीटों पर घोषित हुए उम्मीदवार 
समाजवादी पार्टी ने यूपी में होने वाले उपचुनाव के लिए छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.  पार्टी ने करहल विधानसभा सीट पर तेज प्रताप यादव को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव विधायक चुने गए थे पर सांसद बनने के बाद सीट खाली हो गई थी. इसी तरह सीसामऊ विधानसभा सीट से नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद, कटेहरी से शोभावती वर्मा और मंझवा विधानसभा सीट से डॉ. ज्योति बिंद को प्रत्याशी बनाया गया है.

Tags: Akhilesh yadav, Lucknow news



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article