16.3 C
Munich
Monday, October 7, 2024

प्याज काटने पर आंखों से क्यों निकलने लगते हैं आंसू? क्या है इसकी वजह, आसान भाषा में समझें

Must read


Why Chopping Onion Make You Cry: प्याज का इस्तेमाल खाने-पीने की अधिकतर चीजों में किया जाता है. कई डिशेज प्याज के बिना अधूरी लगती हैं. कई लोग सलाद में कच्चा प्याज खाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग प्याज को भूनकर खाते हैं. प्याज की दीवानगी दुनियाभर में देखी जा सकती है. प्याज खाने में स्वादिष्ट होता है, लेकिन प्याज काटते वक्त लोगों की आंखों में आंसू आने लगते हैं. इससे आंखों में जलन महसूस होने लगती है, जिससे बचने के लिए लोग तरह तरह के तरीके अपनाते हैं. क्या आप जानते हैं कि प्याज काटते वक्त आंखों से आंसू क्यों निकलने लगते हैं? अगर नहीं, तो अभी जान लीजिए.

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थैल्मोलॉजी की रिपोर्ट के मुताबिक प्याज में सल्फर की अच्छी मात्रा होती है. जब प्याज को काटा जाता है, तब इसमें सल्फ्यूरस कंपाउंड और एंजाइम निकलने लगते हैं. प्याज से निकलने वाली ये चीजें जब हवा में मिक्स हो जाती हैं, तब एक गैस बनती है, जो आंखों की नसों को इरिटेट करने लगती है. इस गैस के संपर्क में आने पर आंखें रिएक्ट करना शुरू कर देती हैं और आंसू निकलने लगते हैं. आंसू निकलने से इस गैस का असर आंखों में कम होने लगता है और लोगों को राहत मिलती है. हालांकि कई बार इसकी वजह से लोगों का ब्लड टेंपररी तौर पर ब्लर हो जाता है.

क्या प्याज काटना आंखों के लिए खतरनाक?

एक्सपर्ट्स की मानें तो प्याज काटने से आंखों में जलन और इरिटेशन होने लगती है, जिसकी वजह से आंसू निकलने लगते हैं. कई बार प्याज के कारण विजन ब्लर हो सकता है, लेकिन यह टेंपररी होता है. इससे आंखों को कोई गंभीर नुकसान नहीं होता है. हालांकि अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में प्याज काट रहे हैं, तो आपको अपनी आंखों को बचाने के लिए खास चश्मा का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर किसी व्यक्ति को प्याज काटने की वजह से लंबे समय तक जलन या कोई अन्य परेशानी महसूस हो, तो जल्द से जल्द आंखों के डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

प्याज काटते वक्त आंसुओं से कैसे बच सकते हैं?

प्याज काटने से पहले आप उसे कुछ देर रेफ्रिजरेटर में रख दें और इसके बाद ही उसे चॉप करें. इससे प्याज के कंपाउंड हवा में तेजी से नहीं फैलेंगे और आपकी आंखों में आंसू नहीं आएंगे. गर्म हवा में प्याज के एंजाइम तेजी से मिक्स होते हैं, जबकि ठंडी हवा में इतनी तेजी से नहीं होते हैं. इसके अलावा जब भी आप प्याज काटें, तब अपनी खिड़कियों को खुला रखें. इससे कमरे में प्याज के कंपाउंड ज्यादा गैस नहीं बना पाएंगे और आपकी आंखें इरिटेट नहीं होंगे. प्याज काटने के लिए बाजार में स्पेशल चश्मे भी आते हैं, जिनका इस्तेमाल प्याज काटने के लिए किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- वैज्ञानिकों ने तैयार की अनोखी चीज, अंधेपन से जूझ रहे लोगों की बदल सकती है जिंदगी ! जानें क्या है यह

Tags: Health, Lifestyle, Onion crop, Trending news



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article