9.8 C
Munich
Monday, October 7, 2024

DM Story: कौन हैं ये IAS अधिकारी? जिनका बालाओं के ठुमकों पर ठनक गया माथा, लिया बड़ा एक्‍शन

Must read


DM Story: यूपी के प्रतापगढ़ जिले के जिलाधिकारी का नाम संजीव रंजन है. संजीव रंजन मूल रूप से बिहार के नालंदा जिले के रहने वाले हैं. उनका जन्‍म वर्ष 1981 में हुआ था. संजीव रंजन ने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन (बीटेक) किया है वह वर्ष 2013 में यूपीएससी परीक्षा में सेलेक्‍ट हुए यूपीएससी में सेलेक्‍शन के बाद उन्‍होंने 26 नवंबर 2015 तक आईएएस की ट्रेनिंग की. इसके बाद कुशीनगर में ज्‍वाइंट मजिस्‍ट्रेट के पद पर 2 मई 2017 तक रहे. उन्‍हें सहारनपुर के मुख्‍य विकास अधिकारी सीडीओ की जिम्‍मेदारी दी गई, जहां वह एक अगस्‍त 2018 तक कार्यरत रहे.

सीडीओ के बाद वह गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (GIDA) गीडा के सीईओ बने. यहां वह वर्ष 2021 तक तैनात रहे. कलेक्‍टर के रूप में उनकी पहली पोस्‍टिंग फरवरी 2021 में संभल जिलाधिकारी के रूप में हुई, जहां वह 14 अप्रैल 2022 तक रहे. संभल के बाद उनका तबादला सिद्धार्थनगर के लिए हुआ. यहां वह 17 सितंबर 2023 तक डीएम रहे. जिसके बाद से वह प्रतापगढ़ के जिलाधिकारी बनाए गए और अभी तक वह यही पर हैं.

क्‍यों नाराज हुए डीएम और क्‍या की कार्रवाई
असल में प्रतापगढ़ में लालगंज तहसील में एक ऐसा मामला सामने आया, जिसमें राजस्‍व कर्मचारियों के बालाओं के साथ झूमते देखे गए. असल में यहां एक रिटायर होने वाले तहसीलदार के विदाई समारोह में डांस के लिए बार बालाएं बुलाई गई थीं. उनके डांस के दौरान कुछ राजस्‍व कर्मचारी भी झूम रहे थे, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा. मामला संज्ञान में आने पर जिलाधिकारी संजीव रंजन ने मामले की जांच कर कार्रवाई करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया. जिसके बाद एसडीएम नैनसी सिंह ने कुछ कर्मचारियों को कर्मचारी सेवा नियमावली का उल्‍लंघन मानते हुए निलंबित कर दिया. इस मामले में लेखपाल संघ के अध्‍यक्ष लेखपाल कृष्ण कुमार सरोज, संजय यादव तथा अमीन बृजेंद्र बहादुर सिंह को तत्‍काल प्रभाव से सस्‍पेंड किया गया है. इससे पहले भी डीएम ने जनसुनवाई के दौरान एक लेखपाल की शिकायत मिलने पर ऑन स्‍पॉट सस्‍पेंड कर दिया था तब भी वह चर्चा में आए थे.

FIRST PUBLISHED : October 4, 2024, 15:44 IST



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article