10.4 C
Munich
Sunday, October 6, 2024

मर्दों के लिए सर्वश्रेष्ठ है इन 2 चीजों का कॉम्बिनेशन, बिस्तर पर जाने से पहले करें सेवन, परेशानियां होंगी दूर!

Must read


Benefits Of Eating Banana With Milk: आजकल की अनहेल्दी लाइफ में सेहतमंद रह पाना बड़ी चुनौती है. इसके लिए लोग तमाम हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं. दूध और केला ऐसी चीजों में से एक हैं. ये दोनों ही पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं. सामान्यत: लोग दूध और केले को अलग-अलग करके सुबह खाते हैं. लेकिन, यदि आप रात को दूध और केला एक साथ खा लें तो कमाल हो जाए. इस कॉम्बिनेशन से तमाम शरीरिक समस्याओं की छुट्टी हो सकती है. अब सवाल है कि आखिर दूध और केला सेहत के लिए कैसे फायदेमंद? दूध और केला में कौन से पोषक तत्व हैं? दूध-केला एक साथ खाने से कौन सी परेशानियां दूर हो सकती हैं? इस बारे में News18 को बता रही हैं डाइट फॉर डिलाइट क्लीनिक नोएडा की क्लीनिकल डाइटिशियन खुशबू शर्मा-

केला-दूध में ये होते हैं पोषक तत्व

केला में जहां, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, नियासिन और फोलिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. वहीं, दूध में विटामिन-ए, विटामिन-डी, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये सभी तत्व हमें सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं.

दूध और केला एक साथ खाने के 5 बड़े फायदे

एनर्जी बूस्ट करे: डाइटिशियन खुशबू शर्मा बताती हैं कि, जिन मर्दों को हमेशा कमजोरी या फिर थकान महसूस होती है, उन्हें रात में सोने से पहले दूध और केले का सेवन करना चाहिए. बता दें कि, दूध-केले के कॉम्बिनेशन से शरीर को एनर्जी मिलती है. साथ ही, पुरुषों की शारीरिक कमजोरी की समस्या भी दूर होती है.

बीपी कंट्रोल करे: दूध और केले का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए बेस्ट माना जाता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. दरअसल, दूध और केला दोनों ही पोटैशियम से भरपूर होते हैं. यही तत्व बीपी के रोगियों के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं.

दुबलेपन दूर करे: दुबलेपन से परेशान लोगों के लिए दूध और केला एकसाथ खाना फायदेमंद है. रात में सोने से पहले ये कॉम्बिनेशन लेने से तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आप एक गिलास दूध में केला, शहद और ड्राई फ्रूट्स मिला लें. अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें. इसके बाद आप इसको पी लें.

पेट के लिए फायदेमंद: पेट के लिए दूध और केला दोनों ही फायदेमंद माने जाते हैं. दरअसल, दूध और केला दोनों में ही विटामिन्स और फाइबर मौजूद होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. ऐसे में यदि आप नियमित रात को दूध और केले का एक साथ सेवन करने से गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें:  डायबिटीज की काल है ये सब्जी, कड़वी तो है लेकिन खा लिया तो कंट्रोल हो जाएगा शुगर लेवल! जानें 5 और बड़े फायदे

ये भी पढ़ें:  मात्र सर्दी-सर्दी भर खा लें ये सस्ता नट्स, शरीर रहेगा गर्म, तेजी से कंट्रोल होगा वजन, हार्ट भी रहेगा सेहतमंद!

अनिद्रा से बचाए: यदि आप रात के समय ठीक से नींद नहीं ले पा रहे हैं तो दूध और केला के सेवन फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, दूध और केले में कई ऐसे पोषक तत्वों की मौजूदगी होती है, जो नींद की गुणवत्ता को सुधारने में मदद कर सकते हैं. इन दोनों चीजों के कॉम्बिनेशन से आपको नींद अच्छी आती है और अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article