9.2 C
Munich
Saturday, October 5, 2024

भारत और पाकिस्तान के क्रिकेटरों की सैलरी में कितना अंतर, 4 महीने से बिना पेमेंट के खेल रही पाक टीम

Must read


नई दिल्ली. क्रिकेट में जब भी कट्टर प्रतिद्वंद्वी की बात होती है तो पहला नाम भारत- पाकिस्तान का आता है. दोनों देशों का मुकाबला टीवी पर सबसे अधिक देखा जाने वाला क्रिकेट मैच होता है. इसके बावजूद दोनों देशों के क्रिकेटरों और क्रिकेट बोर्ड में जमीन आसमान का फर्क है. भारतीय क्रिकेटर अगर पैसों में खेलते हैं, तो पाकिस्तान के खिलाड़ी कई बार सैलरी के लिए तरस जाते हैं. आइए जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के क्रिकेटरों की सैलरी में कितना अंतर है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) हर साल महिला और पुरुष क्रिकेटरों से कॉन्ट्रैक्ट करता है. पुरुष क्रिकेटरों को पिछले साल 4 अलग-अलग ग्रेड के कॉन्ट्रैक्ट दिए गए. ए प्लस ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपए दिए जाते हैं. इसमें मैच फिस शामिल नहीं है. महिला क्रिकेटरों को पिछले साल 3 अलग-अलग ग्रेड के कॉन्ट्रैक्ट दिए गए. ए प्लस ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को 50 लाख रुपए दिए जाते हैं. इसमें मैच फीस शामिल नहीं है.

पाकिस्तान क्रिकेट की दुर्दशा का कारण पैसा… एशियन ‘ब्रैडमैन’ के दावे से दुनिया हैरान

भारत के पुरुष और महिला क्रिकेटरों के सालाना कॉन्ट्रैक्ट में भले ही अंतर हो, लेकिन मैच फीस में ऐसा नहीं है. दोनों ही क्रिकेटरों को एक टेस्ट मैच खेलने के 15 लाख रुपए मिलते हैं. वनडे की मैच फीस 6 लाख और टी20 की मैच फीस 3 लाख रुपए है. बीसीसीआई, न्यूजीलैंड क्रिकेट के बाद अकेला ऐसा बोर्ड है, जो अपने महिला और पुरुष खिलाड़ियों को बराबर मैच फीस देता है.

भारत के मुकाबले पाकिस्तानी क्रिकेटरों को काफी कम सैलरी (कॉन्ट्रैक्ट मनी) मिलती है. पाकिस्तान के टॉप ग्रेड में शामिल पुरुष क्रिकेटरों को 45 लाख पाकिस्तानी रुपए हर महीने मिलते हैं. यह राशि भारतीय रुपए में तकरीबन 13.60 लाख के बराबर है. पाकिस्तानी बोर्ड इसके अपने रेवेन्यू का कुछ हिस्सा भी खिलाड़ियों को देता है. इस सबके बावजूद पाकिस्तानी क्रिकेटरों का सालाना कॉन्ट्रैक्ट मुश्किल से 2 करोड़ रुपए (भारतीय) तक पहुंच पाता है, जो विराट कोहली-रोहित शर्मा का एक तिहाई भी नहीं है.

महिला क्रिकेटरों की बात करें तो पीसीबी ने पिछले साल ही 20 खिलाड़ियों को 4 अलग-अलग ग्रेड में कॉन्ट्रैक्ट किया था. लेकिन यह खुलासा नहीं किया गया था कि इस कॉन्ट्रैक्ट में खिलाड़ियों को कितने रुपए ऑफर किए गए हैं. पीसीबी ने महिला क्रिकेटरों को प्रति वनडे मैच की फीस दोगुनी कर दी थी. इसी तरह टी20 मैच के लिए दी जाने वाली फीस में 50% का इजाफा किया गया था. हालांकि, यह फीस कितनी है, यह नहीं बताया गया था. लेकिन इतना तय है कि पाकिस्तान की महिला क्रिकेटरों को भारत ही नहीं, श्रीलंका और बांग्लादेश की खिलाड़ियों से कम सैलरी मिलती है.

Tags: BCCI Cricket, Pakistan cricket, T20 World Cup, Team india, Womens Cricket



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article