8.2 C
Munich
Saturday, October 5, 2024

अपने हार्ट से करते हैं प्‍यार, तो इन 5 सब्जियों को खाने से न करें इंकार, आज ही अपनी थाली में करें शामिल, दिल कहेगा 'थैंक यू'

Must read


Which Vegetable is best for heart: आजकल कम उम्र के बिल्कुल फिट दिखने वाले लोग भी हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट से काल के गाल में समा जा रहे हैं. 35 से 45 साल की उम्र के लोगों में पिछले कुछ सालों से हार्ट अटेक के कारण होने वाले मौत के मामले तेजी से बढ़े हैं. अक्सर हम सभी अपने सेहत को नजरअंदाज कर सिर्फ काम को तव्ज्जो देते हैं. ऐसे में शरीर के अंदर ही अंदर कब कौन सा अंग बीमार पड़ जाए पता तब चलता है जब कोई गंभीर लक्षण या शारीरिक समस्या शुरू होने लगती है. ऐसे में बेहतर है कि आप किसी रोग से ग्रस्त होने से पहले अपनी जीवनशैली, खानपान, शारीरिक एक्टिविटी को बढ़ावा दें. हेल्दी हार्ट के लिए भी बहुत जरूरी है कि आप कुछ नेचुरल चीजों का सेवन करें.

हार्ट तभी निरोगी बना रह सकता है, जब आप प्रतिदिन एक्सरसाइज करें, हेल्दी फूड्स का सेवन करें. कुछ खाद्य पदार्थ जैसे पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज और वसा युक्त मछली सहित कई अन्य फूड्स आपके हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं. हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं. यहां हम आपको उन सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जो दिल को हेल्दी रख सकते हैं. इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ेगा. आर्टरीज में ब्लॉकेज की समस्याएं नहीं होंगी.

5 सब्जियां जो हार्ट को रखती हैं हेल्दी

1. हेल्थलाइन में छपी एक खबर के अनुसार, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे साग, केल, कोलार्ड ग्रीन में ढेरों मिनरल्स, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी होते हैं. इतना ही नहीं, इनमें विटामिन के भी होता है, जो आर्टरीज के ब्लॉकेज, ब्लड क्लॉटिंग से बचाता है. साथ ही इनमें डाइटरी नाइट्रेट्स होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को घटाता है. हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए फायदेमंद है, जो हार्ट डिजीज के रिस्क को भी कम करता है.

2. स्विस चार्ड एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है, जो हेल्दी और पौष्टिक होती है. हालांकि, इसका लोग कम सेवन करते हैं. इसे सलाद, सैंडविच, सूप आदि में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें नाइट्रेट्स होता है, जो आर्टरीज को ब्लॉक होने से बचाते हैं. साथ ही इसे रिलैक्स भी करता है. आप हेल्दी हार्ट के लिए स्विस चार्ड का सेवन कर सकते हैं.

3. ब्रोकली भी एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन आप हेल्दी हार्ट के लिए कर सकते हैं. ब्रोकली में विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन भरपूर होते हैं. इसके सेवन से आर्टरीज में प्लाक नहीं फॉर्म होता है. आप हार्ट डिजीज से काफी हद तक बचे रह सकते हैं. ब्रोकली को चाइनीज फूड, सूप, सलाद आदि में खाया जाता है.

4. गाजर आंखों के लिए तो हेल्दी होता ही है, साथ ही इसके रेगुलर सेवन से दिल को भी स्वस्थ रख सकते हैं. हेल्दी हार्ट के लिए आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. गाजर में विटामिन ए, सी, डी, प्रोटीन काफी होता है.

5. मूली भी गाजर की तरह दिल को हेल्दी रखती है. इसमें मौजूद तत्व anthocyanins एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और आर्टरीज को इंफ्लेमेशन से सुरक्षित रखता है. सलाद में मूली या फिर मूली का जूस, पराठा आप खूब खाएं, शरीर को कई अन्य लाभ भी इससे मिलेंगे. इसके अलावा, टमाटर, भिंडी, पत्तागोभी, केल, Bok choy, लेट्यूस, पालक आदि भी हार्ट को हेल्दी रखते हैं.

इसे भी पढ़ें: चावल से लेकर आलू तक इन 6 फूड्स को प्रेशर कुकर में बनाने की गलती न करें, कारण जानकर होंगे हैरान

Tags: Eat healthy, Health, Heart attack, Heart Disease, Lifestyle



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article